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12 चीजें जो आपको भारत में कार दुर्घटना के बाद करनी चाहिए | 12 Things You Need to Do After a Car Accident in india

After a Car Accident in hindi
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12 चीजें जो आपको भारत में कार दुर्घटना के बाद करनी चाहिए | 12 Things You Need to Do After a Car Accident in india

विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, “भारत में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और हर चार मिनट में 1 मौत होती है”। देश में सड़कों और परिवहन बुनियादी ढांचे की खराब स्थिति के कारण कार दुर्घटनाएं काफी आम हैं। ये आँकड़े आपकी कार के लिए कार बीमा पॉलिसी रखने के महत्व को भी उजागर करते हैं।

इसके अलावा, हमारे लिए कार दुर्घटना के बाद की जाने वाली चीजों का उचित ज्ञान होना भी अनिवार्य हो जाता है। यहां उन 10 चरणों की सूची दी गई है जिनका पालन आप भारत में एक कार दुर्घटना के बाद कर सकते हैं:

1. कार बंद करो

जब आप एक कार दुर्घटना में शामिल होते हैं, तो आपको पहले घटनास्थल पर रुकना चाहिए क्योंकि इसका पालन करना एक कानूनी दायित्व है। दुर्घटना मामूली होने पर भी दुर्घटनास्थल से भागे नहीं क्योंकि ऐसा करने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही हो सकती है। इसके अलावा, जितना हो सके शांत रहने की कोशिश करें और दूसरे ड्राइवर के साथ किसी भी तर्कहीन बहस से बचें।

2. किसी भी चोट के लिए देखें

अगली चीज़ जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह जांचना है कि दुर्घटना में कोई गंभीर रूप से घायल हुआ है या नहीं। किसी भी चोट के लिए पहले खुद की जांच करना सुनिश्चित करें और दूसरों के लिए देखें। दुर्घटना में शामिल लोगों की चोट के स्तर का आकलन करें। साथ ही, आकलन करें कि क्या किसी तीसरे पक्ष को चोट लगी है ताकि आप थर्ड पार्टी कार बीमा के तहत देय मुआवजे की राशि का दावा कर सकें ।

3. चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

मामूली चोटों के मामले में, आप घायलों को जल्द से जल्द प्राथमिक उपचार प्रदान कर सकते हैं। आपकी कार एक बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ आती है जिसका उपयोग आप मामूली चोटों के लिए कर सकते हैं। यदि कोई गंभीर रूप से घायल या गैर-उत्तरदायी है, तो तुरंत एक एम्बुलेंस को कॉल करें। अपने शरीर की भी देखभाल करना सुनिश्चित करें और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सकीय सलाह लें।

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4. अपनी बीमा कंपनी को सूचित करें

आपके द्वारा घायलों की देखभाल करने के बाद, दुर्घटना के बारे में अपनी बीमा कंपनी को सूचित करने का समय आ गया है। जिस बीमा कंपनी की कार बीमा पॉलिसी आपने खरीदी है उस बीमा कंपनी को तुरंत कॉल करें और उन्हें दुर्घटना की सूचना दें ताकि जल्द से जल्द दावा दर्ज किया जा सके। उन्हें अपनी कार से होने वाले स्वयं के नुकसान के साथ-साथ तीसरे पक्ष के नुकसान के बारे में विस्तृत जानकारी दें। हर एक जानकारी को ईमानदारी से देना सुनिश्चित करें क्योंकि कोई भी गलत जानकारी देने से दावा खारिज हो सकता है।

5. पुलिस में प्राथमिकी दर्ज करें

किसी भी कानूनी जटिलता से बचने के लिए पुलिस को कार दुर्घटना के बारे में जल्द से जल्द सूचित करें। तीसरे पक्ष की कार बीमा दावा निपटान प्रक्रिया के मामले में आपको पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज करने की भी आवश्यकता होगी। इसके अलावा, पुलिस एफआईआर की एक प्रति रखना सुनिश्चित करें जिसे आप कार बीमा दावा प्रक्रिया के दौरान बीमा कंपनी को जमा कर सकते हैं।

6. चित्र लें (तस्वीर)

एक स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने के लिए बीमा कंपनी के लिए दुर्घटना के स्थान पर हुए नुकसान की तस्वीरें लें। बीमित कार से हुए नुकसान, तीसरे पक्ष की संपत्ति के नुकसान के साथ-साथ दुर्घटना स्थल की तस्वीरें क्लिक करें। सुनिश्चित करें कि तस्वीरें स्पष्ट हैं और सभी कोणों से ली गई हैं ताकि चित्रों में क्षति स्पष्ट रूप से दिखाई दे। ऐसा करने से यह सुनिश्चित हो जाता है कि क्लेम का निपटारा बिना किसी परेशानी के किया गया है।

7. दस्तावेज जमा करें

एक बार जब आप घटना की सूचना दे देते हैं, तो आपको अपनी कार दुर्घटना नीति के तहत दावा दायर करने के लिए कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। कार दुर्घटना के मामले में आवश्यक दस्तावेज हैं:

  • वैध ड्राइविंग लाइसेंस की एक प्रति
  • पुलिस एफआईआर की कॉपी
  • कार पंजीकरण प्रमाणपत्र (आरसी) की प्रति
  • कार बीमा कागजात की प्रति
  • मरम्मत का अनुमान

इन सभी दस्तावेजों को संभाल कर रखना सुनिश्चित करें और तेज़ कार बीमा दावा निपटान के लिए आवश्यक होने पर उन्हें जमा करें।

8. अपनी कार की मरम्मत करवाएं

वास्तविक मरम्मत के साथ आगे बढ़ने से पहले, बीमा कंपनी एक सर्वेक्षक को भेज सकती है जो बीमाकृत कार द्वारा आवश्यक मरम्मत की सीमा का अनुमान लगाएगा। इसके बाद आप बीमा कंपनी के अधिकृत नेटवर्क गैरेज में अपनी कार की मरम्मत करवा सकते हैं। क्षतिग्रस्त कार के लिए रस्सा सुविधा बीमा कंपनी द्वारा ही प्रदान की जाएगी। आप गैर-अधिकृत गैरेज में अपनी कार की मरम्मत भी करवा सकते हैं और अपने बीमाकर्ता के पास प्रतिपूर्ति का दावा कर सकते हैं।

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9. कार बीमा दावा निपटान

एक बार आपकी कार की मरम्मत पूरी हो जाने के बाद, आपकी बीमा कंपनी कैशलेस दावा निपटान प्रक्रिया के मामले में नेटवर्क गैरेज के साथ बीमा दावे का निपटान करेगी। यदि आपने गैर-नेटवर्क गैरेज में अपनी कार की मरम्मत की है, तो बीमा कंपनी मरम्मत के बाद आपको पूरी दावा राशि की प्रतिपूर्ति करेगी। हालांकि, एक आसान दावा प्रतिपूर्ति प्रक्रिया के लिए सभी मरम्मत बिलों और भुगतान रसीदों को अपने पास रखना सुनिश्चित करें।

10. सड़क पर किसी भी प्रतिकूलता के लिए तैयार रहें

एक सड़क दुर्घटना अघोषित रूप से आ सकती है और इसलिए, ड्राइविंग करते समय किसी भी प्रतिकूलता के लिए तैयार रहना हमेशा बेहतर होता है। सभी यातायात नियमों का ठीक से पालन करना सुनिश्चित करें, गति सीमा का पालन करें और शराब पीकर गाड़ी न चलाएं क्योंकि अधिकांश सड़क दुर्घटनाएं इन्हीं कारणों से होती हैं। इसके अलावा, जब भी आप सड़क पर गाड़ी चला रहे हों तो अपने मोटर बीमा कागजात, ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण प्रमाण पत्र इत्यादि जैसे सभी आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां अपने पास रखें।

11) किसी वकील से पहले परामर्श के बिना किसी भी चीज़ पर हस्ताक्षर न करें

यह घायल व्यक्ति की जिम्मेदारी है कि एक वकील द्वारा उनके मामले की पूरी तरह से समीक्षा की जाए। बीमा कंपनी जितना संभव हो उतना कम चाहती है, लेकिन आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते। वे इसे जल्दी से हल करने का प्रयास कर सकते हैं और जितना वे उचित समझते हैं उससे कम के लिए समझौता नहीं करते हैं।

यह महत्वपूर्ण है कि बिना किसी वकील की सलाह के किसी भी चीज पर हस्ताक्षर न करें, खासकर ऑटो दुर्घटनाओं में । बीमाकर्ता जितना संभव हो उतना कम मुआवजा चाहता है और इसे जल्दी से हल करने का प्रयास करेगा, इसलिए आप उन पर भरोसा नहीं कर सकते। वे कागजी कार्रवाई पेश कर सकते हैं जो उचित या उचित नहीं है। विवरण पर चर्चा करने के लिए किसी वकील से परामर्श किए बिना आपको कभी भी ऐसी किसी भी चीज़ पर हस्ताक्षर नहीं करना चाहिए जिससे आप असहज हों या अनिश्चित हों।

श्वार्ट्ज लॉ फर्म लुइसियाना के निवासियों को बीमा कंपनियों द्वारा अनुचित निपटान के खिलाफ 20 वर्षों से अधिक समय से सुरक्षा प्रदान कर रही है। हमारी टीम ने हजारों लोगों की मदद की है जो दुर्घटना या चोट के बाद पर्याप्त मुआवजा पाने में विफल रहे। श्वार्ट्ज लॉ फर्म आपके अधिकारों के लिए लड़ेगी और आपको वह समझौता दिलाने में मदद करेगी जिसके आप हकदार हैं।

हम शोषक बीमाकर्ताओं से कानून की पूरी सीमा तक लड़ेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि वे आपके मामले को यथासंभव अधिक महत्व दें। हमारे पास जटिल कार दुर्घटना मामलों का अनुभव है, यह सुनिश्चित करने के लिए विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम करना कि आपको राज्य के कानूनों के तहत सभी उपलब्ध लाभ प्राप्त हों।

12) सोशल मीडिया का इस्तेमाल आपके खिलाफ किया जा सकता है

यदि आप किसी वाहन दुर्घटना के पक्षकार हैं, तो विवरण अपने पास रखें। कानून प्रवर्तन और बीमा कंपनियों जैसी पार्टियां सोशल मीडिया पोस्ट जैसे सार्वजनिक बयानों को देख सकती हैं और आपके खिलाफ उनका इस्तेमाल कर सकती हैं।

आप फेसबुक या ट्विटर पर अपनी दुर्घटना के बारे में कुछ पोस्ट करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन इसकी अनुशंसा नहीं की जाती है। किसी के लिए स्क्रीनशॉट लेने और उसे विरोधी पक्ष के साथ साझा करने की क्षमता है ताकि उन्हें गोला-बारूद दिया जा सके।

सामान्यतया, सबसे अच्छी बात यह है कि अपनी दुर्घटना पर चर्चा करने से बचें, जब तक कि यह प्रासंगिक जानकारी न हो जिसे किसी को जानना आवश्यक हो। उदाहरण के लिए, दुर्घटना के बारे में अपने परिवार को बताना प्रासंगिक है, लेकिन आपको अपने सहकर्मियों के साथ विवरण साझा करने की आवश्यकता नहीं है।

निष्कर्ष

ये 12 टिप्स आपको एक ऑटो दुर्घटना के कई नुकसान से बचने में मदद करेंगे। हालांकि, गंभीर कार दुर्घटनाएं और टकराव जटिल हो जाते हैं। इसके अलावा, इस प्रक्रिया में कई महीने लग सकते हैं और इसमें कई पक्ष शामिल होते हैं, दूसरे ड्राइवर से लेकर बीमा कंपनियों और कानून प्रवर्तन तक।

एक कार दुर्घटना के बाद कई नुकसान होते हैं, लेकिन श्वार्ट्ज लॉ फर्म मदद के लिए यहां है। हम आपके मामले की समीक्षा करेंगे और किसी दुर्घटना में लगी चोटों और क्षति के लिए आपके योग्य मुआवजे को वापस पाने में आपकी सहायता करेंगे। आज आप जिस मुआवजे के पात्र हैं, उसे पाने के लिए मुफ्त परामर्श के लिए अभी हमसे संपर्क करें ।

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