एक्सप्रेस कार लोन आवेदन प्रक्रिया पर संपूर्ण गाइड

0 minutes, 4 seconds Read
Advertisement

हममें से कई लोग जीवन में सबसे पहले जो महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करना चाहते हैं, वह है अपनी खुद की कार खरीदना। लेकिन नकद में कार खरीदना महंगा सौदा साबित हो सकता है। शुक्र है, आप कार लोन प्राप्त कर सकते हैं और कार के मालिक बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं। अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो अपने सपनों की कार खरीदने में मदद के लिए HDFC बैंक एक्सप्रेस कार लोन से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। इस लेख में हम एक्सप्रेस कार लोन आवेदन की पूरी प्रक्रिया को कवर करने का प्रयास करेंगे।

car loan
car loan

एक्सप्रेस कार लोन क्या है?

एचडीएफसी बैंक एक्सप्रेस  कार लोन  कार खरीदने के लिए धन प्राप्त करने का एक क्रांतिकारी तरीका है। यह एक एंड-टू-एंड डिजिटल कार लोन एप्लीकेशन प्लेटफ़ॉर्म है जो आपकी पसंदीदा कार को जल्दी से खरीदने के लिए धन प्रदान करता है। आप एक्सप्रेस कार लोन प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं और 30 मिनट के भीतर तुरंत स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं। आप कार के ऑन रोड फंडिंग का 90% लोन के रूप में प्राप्त कर सकते हैं; चुनिंदा वाहनों पर और अन्य पर ₹1 लाख से लेकर ₹20 लाख तक के उच्च-मूल्य वाले लोन।

एक्सप्रेस कार लोन कैसे प्राप्त करें – चरण

एचडीएफसी बैंक ने एक्सप्रेस कार लोन को आसान और सुलभ बनाया है। आपको बस तीन सरल चरणों का पालन करना है।

Advertisement

चरण 1: जांचें कि क्या आप पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं

एक्सप्रेस कार लोन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा और होम पेज पर लोन मेनू तक पहुंचना होगा। फिर आप पहले चरण से शुरू कर सकते हैं, यानी, यह जांचना कि क्या आप लोन के लिए पात्र हैं। एचडीएफसी बैंक एक्सप्रेस कार लोन वेतनभोगी पेशेवरों, स्व-नियोजित व्यक्तियों, व्यवसाय मालिकों और अन्य लोगों के लिए उपलब्ध है। सभी आवेदकों को यह भी करना होगा:

  • 18 वर्ष से अधिक आयु के निवासी भारतीय हों।
  • मूल पैन कार्ड रखें।
  • आधार ओटीपी आधारित ईकेवाईसी और वीडियो केवाईसी पर सहमति।
  • केवाईसी वीडियो प्रक्रिया को पूरा करने के लिए भारत में उपस्थित रहें।

इसके अलावा, आपको यह भी पता लगाना होगा कि आप किस लोन राशि के लिए पात्र हैं, यानी, आपकी शुद्ध मासिक आय और व्यय के आधार पर आपको मिलने वाली अधिकतम राशि। यदि आपको अपनी पात्रता से अधिक लोन राशि की आवश्यकता है, तो आपको बैंक द्वारा अनुरोध किए गए कुछ अतिरिक्त दस्तावेज़ प्रदान करने होंगे।

 एक्सप्रेस कार लोन के लिए पात्रता मानदंड के बारे में अधिक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  ।

चरण 2: यदि ऋण की आवश्यकता अधिक हो तो निर्धारित प्रारूप में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

एक्सप्रेस कार लोन आवेदन प्रक्रिया में न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता होती है। आप अपने विधिवत भरे गए लोन आवेदन फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जमा कर सकते हैं। लोन आवेदन प्रक्रिया को तेज़ करने के लिए यदि आप निम्नलिखित दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियाँ तैयार रखते हैं तो यह मददगार होगा।

  • आपके पैन कार्ड की एक प्रति
  • यदि आपका ईकेवाईसी विफल हो जाता है तो आपकी तस्वीर और जन्मतिथि वाले सरकारी अनुमोदित, वैध आईडी प्रमाण दस्तावेज कार्ड की एक प्रति, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, कर्मचारी आईडी कार्ड, आदि की भी आवश्यकता होगी।
  • आपके वर्तमान/स्थायी पते को दर्शाने वाले सरकार द्वारा अनुमोदित, वैध पते के प्रमाण के दस्तावेज़ की प्रति, जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक, किराया अनुबंध आदि।
  • आय प्रमाण दस्तावेज, जिसमें आपकी नवीनतम वेतन पर्ची और फॉर्म 16 की प्रति शामिल है।
  • यदि आपकी आवश्यक ऋण राशि स्वीकृत सीमा से अधिक है, तो आपको आय विश्लेषण के लिए अपने नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल या पिछले छह महीनों के बैंक खाते का विवरण (पीडीएफ प्रारूप) प्रस्तुत करना होगा।

चरण 3: अनुमोदन प्रक्रिया:

Advertisement

आपके द्वारा दस्तावेज जमा करने के बाद, बैंक को ऋण आवेदन को स्वीकृत करना चाहिए, आमतौर पर 30 मिनट के भीतर। यदि स्वीकृत हो जाता है, तो ऋण 48-72 घंटों के भीतर सीधे कार डीलर को वितरित किया जाता है। एक बार जब बैंक कार डीलर को धनराशि वितरित कर देता है, तो आपको 10 दिनों के भीतर चालान, डीलर द्वारा दी गई मार्जिन मनी रसीद, हस्ताक्षरित मुख्य तथ्य पत्रक आदि जैसे अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने होंगे, जिससे ऋण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एचडीएफसी बैंक से एक्सप्रेस कार लोन प्राप्त करें

एचडीएफसी बैंक की सरल एक्सप्रेस कार लोन प्रक्रिया के साथ, आप आसानी से अपने सपनों की कार घर ला सकते हैं। पूरी तरह से डिजिटल प्रक्रिया, लचीली पुनर्भुगतान शर्तों के साथ, एक्सप्रेस कार लोन को त्वरित और आसान कार लोन वित्तपोषण की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है। क्या आप अपनी सपनों की कार खरीदने के लिए तैयार हैं? अगर आप हैं, तो   शुरू करने के लिए यहाँ क्लिक करें ।*नियम और शर्तें लागू होती हैं। इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य प्रकृति की है और केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह आपकी अपनी परिस्थितियों में विशिष्ट सलाह का विकल्प नहीं है। कार लोन एचडीएफसी बैंक लिमिटेड के विवेक पर है। लोन वितरण बैंक की आवश्यकता के अनुसार दस्तावेज़ीकरण और सत्यापन के अधीन है।

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download This App To Get Bonus!

X