जीवन बीमा के लिए दावा कैसे करें? – How to make a claim for life insurance?
मौत के दावे के लिए औपचारिकताएं
जब जीवन बीमा पॉलिसी वाले व्यक्ति – जिसे जीवन बीमा कहा जाता है – की मृत्यु हो जाती है, तो बीमा कंपनी को दावे की सूचना यथाशीघ्र भेजी जानी चाहिए। पॉलिसी के तहत असाइनी या नॉमिनी ऐसा कर सकता है। तो क्या कोई करीबी रिश्तेदार या एजेंट जो पॉलिसी को संभालता है।
दावा सूचना में मृत्यु की तारीख, स्थान और कारण जैसी जानकारी होनी चाहिए। बीमा एजेंट का कर्तव्य है कि वह बीमित व्यक्ति के परिवार/समनुदेशित व्यक्ति को बीमा कंपनी के साथ किसी दावे की औपचारिकताएं पूरी करने में मदद करे।
बीमा कंपनी इस सूचना का जवाब देगी और निम्नलिखित दस्तावेज मांगेगी:
- भरा हुआ दावा फॉर्म (बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किया गया)
- मृत्यु प्रमाण पत्र
- नीति दस्तावेज़
- असाइनमेंट/पुन: असाइनमेंट के कार्य यदि कोई हों
- शीर्षक का कानूनी साक्ष्य, यदि पॉलिसी असाइन या नामांकित नहीं है
- निष्पादित और देखा गया निर्वहन का रूप
अन्य दस्तावेज जैसे मेडिकल अटेंडेंट का प्रमाण पत्र, अस्पताल का प्रमाण पत्र, नियोक्ता का प्रमाण पत्र, पुलिस जांच रिपोर्ट, पोस्टमार्टम रिपोर्ट आदि, जैसा लागू हो, के लिए कहा जा सकता है।
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मैच्योरिटी क्लेम के लिए औपचारिकताएं
जहां एक जीवन बीमा पॉलिसी परिपक्व हो रही है, बीमा कंपनी आमतौर पर परिपक्वता की तारीख से कम से कम दो से तीन महीने पहले एक डिस्चार्ज वाउचर के साथ पॉलिसीधारक को देय परिपक्वता राशि जैसे विवरण देते हुए सूचना भेजेगी।
पॉलिसीधारक को डिस्चार्ज वाउचर पर हस्ताक्षर करने होते हैं – जो एक रसीद की तरह होता है – उसके हस्ताक्षर देखे जाते हैं और उसे भुगतान करने में सक्षम बनाने के लिए मूल पॉलिसी बांड के साथ बीमा कंपनी को वापस भेज दिया जाता है।
यदि पॉलिसी किसी अन्य व्यक्ति या संस्था के पक्ष में सौंपी गई है – जैसे कि हाउसिंग लोन कंपनी – दावा राशि का भुगतान केवल उसी व्यक्ति को किया जाएगा जो छुट्टी देगा।