What is FDIC Insurance? Are You Insured?

एफडीआईसी बीमा क्या है? क्या आप बीमित हैं? – What is FDIC Insurance? Are You Insured?

Advertisement

एफडीआईसी बीमा क्या है? – What is FDIC Insurance?

फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (FDIC) का मिशन देश की वित्तीय प्रणाली में स्थिरता और जनता का विश्वास बनाए रखना है। अपने मिशन का समर्थन करने के लिए, वे सुरक्षा, सुदृढ़ता और उपभोक्ता संरक्षण के लिए जमा राशि का बीमा करते हैं, वित्तीय संस्थानों की जांच और पर्यवेक्षण करते हैं, बड़े और जटिल वित्तीय संस्थानों को हल करने योग्य बनाने के लिए काम करते हैं, और रिसीवरशिप का प्रबंधन करते हैं। यहां अमेरिकन स्टेट बैंक में, हम एफडीआईसी द्वारा बीमाकृत हैं लेकिन क्या आपके अन्य वित्तीय संस्थान हैं? 

 What is FDIC Insurance? Are You Insured?

जमा बीमा

एफडीआईसी डिपॉजिट इंश्योरेंस उपभोक्ताओं को देश भर के हजारों एफडीआईसी-बीमाकृत बैंकों में आत्मविश्वास से अपना पैसा लगाने में सक्षम बनाता है और संयुक्त राज्य सरकार के पूर्ण विश्वास और क्रेडिट द्वारा समर्थित है। एफडीआईसी आपकी जमा राशि को प्रति जमाकर्ता $250,000 तक बीमाकृत करता है। ऐसे अन्य डिपॉजिट परिदृश्य हैं जहां इस बीमित राशि में उतार-चढ़ाव हो सकता है। यहां स्थित FDIC इलेक्ट्रॉनिक डिपॉजिट इंश्योरेंस एस्टीमेटर का उपयोग  करें । FDIC के अनुसार, “1 जनवरी, 1934 को FDIC बीमा की शुरुआत के बाद से, किसी भी जमाकर्ता ने विफलता के परिणामस्वरूप बीमित धन का एक पैसा नहीं खोया है।”

पर्यवेक्षण और परीक्षा

FDIC परिचालन सुरक्षा और सुदृढ़ता के लिए 5,000 से अधिक बैंकों और बचत संघों की सीधे निगरानी और जांच करता है। वे उपभोक्ता संरक्षण कानूनों के अनुपालन के लिए बैंकों की भी जांच करते हैं, जिसमें फेयर क्रेडिट बिलिंग एक्ट, फेयर क्रेडिट रिपोर्टिंग एक्ट, ट्रुथ इन लेंडिंग एक्ट और फेयर डेट कलेक्शन प्रैक्टिस एक्ट शामिल हैं।

Read Also :  What Is Rider Insurance  | Riders Kya Hai

Advertisement

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल                                   

प्रश्न: मैं जमा बीमा कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

ए: जमाकर्ताओं   को एफडीआईसी जमा बीमा के लिए आवेदन करने या खरीदने की आवश्यकता नहीं है। जब भी एफडीआईसी-बीमाकृत बैंक में जमा खाता खोला जाता है तो कवरेज स्वचालित होता है।

प्रश्न: मुझे कैसे पता चलेगा कि कोई बैंक एफडीआईसी-बीमाकृत है?

उ: आप किसी बैंक प्रतिनिधि से पूछ सकते हैं, अपने बैंक में FDIC चिह्न देखें, या आप  FDIC के BankFind टूल का उपयोग कर सकते हैं । 

प्रश्न: क्या किसी बैंक का प्रत्येक वित्तीय उत्पाद FDIC द्वारा कवर किया जाता है?

ए: नहीं, एफडीआईसी जमा बीमा केवल कुछ जमा उत्पादों को कवर करता है। इन उत्पादों में चेकिंग और बचत खाते, मुद्रा बाजार जमा खाते और जमा प्रमाणपत्र शामिल हैं।

जैसा कि आपने सीखा, एफडीआईसी आपकी जमाराशियों को प्रति जमाकर्ता $250,000 तक बीमाकृत करता है। यदि आपका वित्तीय संस्थान एफडीआईसी द्वारा बीमाकृत नहीं है, तो हम अमेरिकी स्टेट बैंक में बैंकिंग की तलाश करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो हमारी  वेबसाइट पर जाने में संकोच न  करें , या हमें (641)342-2175 पर कॉल करें।

Advertisement

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *