Insurance Grace Period

बीमा प्रीमियम का देर से भुगतान आपको महंगा पड़ सकता है | insurance late payment policy in Hindi

Advertisement

What is Insurance Grace Period

जीवन में ऐसे उदाहरण हैं जब लोग विभिन्न कारकों के कारण समय पर बीमा प्रीमियम का भुगतान करने से चूक जाते हैं। कोविड का बढ़ता परिदृश्य एक ऐसा कारक हो सकता है, जब लोग चिकित्सा आपात स्थिति के कारण बीमा प्रीमियम का भुगतान करना भूल सकते हैं।

यदि कोई बीमा प्रीमियम चूक गया है, चाहे वह जीवन हो, स्वास्थ्य हो या मोटर; बीमाकर्ता आमतौर पर ऐसा करने के लिए प्रीमियम भुगतान की तारीख के बाद एक रियायती अवधि प्रदान करते हैं। इस समय के दौरान, बीमाकर्ता प्रीमियम का भुगतान करने के लिए एक ज्ञापन भेजता है और पॉलिसीधारक को बीमा के नवीनीकरण के बारे में सूचित करता है। लेकिन अगर ग्रेस पीरियड खत्म हो गया है, और किसी ने अभी तक प्रीमियम का भुगतान नहीं किया है, तो पॉलिसी लैप्स हो जाती है। बीमाकर्ता आज यह सुनिश्चित करने के लिए नवीन तकनीकों को लागू कर रहे हैं कि ग्राहक अपनी नीतियों को समय पर नवीनीकृत करें, चाहे वह ईमेल, एसएमएस या घोंघा मेल के माध्यम से हो।

सभी बीमा कंपनियां ग्रेस पीरियड के रूप में प्रीमियम का भुगतान करने का दूसरा मौका प्रदान करती हैं। एक तरह से, यह एक अतिरिक्त समय है जो पॉलिसी धारक को नवीनीकरण की नियत तारीख के बाद मिलता है, ताकि पॉलिसी व्यपगत न हो। विभिन्न बीमा कंपनियां अनुग्रह अवधि की अलग-अलग अवधि प्रदान करती हैं। यह आमतौर पर 15 दिनों से शुरू होता है और उत्पाद और पॉलिसी की अवधि के आधार पर 30 दिनों तक चल सकता है।

अधिकांश बीमा पॉलिसियों के अंतर्गत, पॉलिसी के व्यपगत होने का सबसे बुरा प्रभाव पॉलिसीधारक और परिवार में आश्रितों पर पड़ता है। इसी कारण से, बीमाकर्ता व्यपगत पॉलिसी विकल्पों का पुनरुद्धार प्रदान करते हैं, ताकि परिवार की वित्तीय सुरक्षा बनी रहे।

जीवन बीमा के मामले में, बीमाकर्ता 15 दिनों की छूट अवधि की अनुमति देता है, यदि पॉलिसीधारक मासिक किश्तों में प्रीमियम का भुगतान करता है। यदि कोई त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से प्रीमियम का भुगतान करता है तो 30 दिनों की छूट अवधि की पेशकश की जाती है। 2019 के अंत में जारी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसियों के लिए अधिकतम पुनरुद्धार अवधि 2 वर्ष है। दिसंबर 2019 के बाद जारी पॉलिसियों में 5 साल की रिवाइवल अवधि होती है, जिसके बाद पॉलिसी लैप्स हो जाती है।

Advertisement

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के मामले में , एक बीमाकर्ता 30 दिनों की छूट अवधि देता है। यदि पॉलिसी धारक इस दौरान पॉलिसी को नवीनीकृत करने में विफल रहता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है और उसे पुनर्जीवित नहीं किया जा सकता है। ऐसे मामले में, व्यक्ति को एक नया स्वास्थ्य बीमा कवर खरीदना पड़ता है और नई पॉलिसी की प्रतीक्षा अवधि समाप्त होने तक रुकना पड़ता है।

मोटर बीमा में, 90 दिनों के भीतर पॉलिसी को पुनर्जीवित करना महत्वपूर्ण है, अन्यथा पॉलिसीधारक नो क्लेम बोनस खो देते हैं जो स्वयं के नुकसान प्रीमियम के 50 प्रतिशत तक जा सकता है। सकारात्मक वाहन निरीक्षण रिपोर्ट के अधीन, कोई व्यक्ति 90 दिनों के बाद पॉलिसी को पुनर्जीवित कर सकता है।

व्यपगत पॉलिसी का पुनरुद्धार एक महंगा मामला हो सकता है, जहां पॉलिसीधारक को बकाया प्रीमियम और लागू करों पर ब्याज के साथ सभी बकाया प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। इसलिए, हमेशा यह सुझाव दिया जाता है कि पॉलिसीधारक पॉलिसी नवीनीकरण और प्रीमियम भुगतान की तारीखों पर नज़र रखते हुए अपनी पॉलिसी को समय पर नवीनीकृत करते हैं। एक स्वचालित ईसीएस (इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम) का उपयोग करना एक और अच्छा तरीका है, क्योंकि यह सुनिश्चित करता है कि देय तिथि से पहले प्रीमियम स्वचालित रूप से बैंक खाते से डेबिट हो जाता है। ईमेल आईडी और फोन नंबर सही ढंग से साझा किए जाने चाहिए ताकि पॉलिसीधारक द्वारा रिमाइंडर मेल और कॉल्स में भाग लिया जा सके और उन्हें संबोधित किया जा सके। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पॉलिसी अवधि के लिए बजट की पूर्व योजना बनाने से पॉलिसी लैप्स को रोकने में मदद मिलती है।

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download This App To Get Bonus!

X