बीमा-में-कवरेज-क्या-है-और-बीमा-के-5-सर्वोत्तम-प्रकार

बीमा कवरेज क्या है और बीमा के 5 सर्वोत्तम प्रकार

Advertisement

बीमा कवरेज क्या है और बीमा के 5 सर्वोत्तम प्रकार

बीमा-में-कवरेज-क्या-है-और-बीमा-के-5-सर्वोत्तम-प्रकार

बीमा कवरेज क्या है? – What is insurance coverage?

बीमा कवरेज क्या है – आजकल यह अनुमान लगाना संभव नहीं है कि क्या होगा और संकट कब उत्पन्न होगा। यह कहना गलत नहीं होगा कि बीमा सुरक्षा प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने के लिए बीमाधारक को दी गई शक्ति है। बीमा कवरेज बीमाधारक और संकट के बीच एक दीवार के रूप में कार्य करता है। बीमा सुरक्षा से बीमित व्यक्ति स्वयं के साथ-साथ देश का भी विकास कर सकता है। इस लेख में हम समझ सकते हैं कि बीमा में कवरेज क्या है?

बीमा में कवरेज क्या है

बीमा में कवरेज क्या है –  बीमा कवरेज देयता की वह राशि है जो बीमा कंपनी द्वारा कवर की जाती है। संभावित जोखिमों से वित्तीय नुकसान से बचने के लिए बीमा कवरेज का ध्यान रखा जाता है। कार दुर्घटना, अचानक स्वास्थ्य समस्या, व्यापार में वित्तीय नुकसान, संपत्ति की हानि और अन्य वित्तीय समस्याएं जैसे वित्तीय खतरे कहीं भी हो सकते हैं। लेकिन अगर किसी व्यक्ति के पास बीमा कवरेज है तो उस व्यक्ति को उस बीमा का कवरेज मिल जाता है।

एक व्यक्ति कई तरह का बीमा करवा सकता है। इनमें जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, वाहन बीमा और गृह बीमा शामिल हैं। व्यक्ति को बीमा पॉलिसी लेने के बाद ठीक से प्रीमियम का भुगतान करना चाहिए। बीमा कवरेज बीमित व्यक्ति की आयु, निवास स्थान, रोजगार, बच्चों की संख्या और जीवन शैली पर निर्भर करता है।

Advertisement

बीमा कवरेज का महत्व-

दिन के कामकाज में कई जगहों पर नुकसान होने की भी संभावना है। ऐसे जोखिमों के प्रबंधन को बीमा कहा जाता है। यहां आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के बदले आपके नुकसान की प्रतिपूर्ति की जाती है। उस राशि की वार्षिक किस्त उस राशि पर निर्भर करती है जो आपको चुकानी होगी। दुर्घटनाएं, विकलांगता, या दुर्भाग्यपूर्ण मौतें, साथ ही प्राकृतिक आपदाएं जैसे आग, बाढ़ और भूकंप, व्यक्तिगत और साथ ही व्यावसायिक क्षति का कारण बन सकते हैं। बीमा कवरेज ऐसे संकट पर काबू पाने में अमूल्य सहायता प्रदान करता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, कोई भी संकट किसी भी समय हो सकता है, इसलिए ग्राहक की वित्तीय, व्यावसायिक, स्वास्थ्य समस्याओं, क़ीमती सामान की हानि, या संपत्ति के नुकसान जैसे विभिन्न जोखिमों को कवर करने के लिए बीमा कवरेज महत्वपूर्ण है। यदि किसी व्यक्ति के पास बीमा कवर है, तो वह अपने व्यवसाय में कोई भी जोखिम उठा सकता है और अपने साथ-साथ देश का भी विकास कर सकता है। आप निम्न बिंदुओं के आधार पर समझ सकते हैं कि बीमा सुरक्षा क्यों महत्वपूर्ण है।

बीमा में कवरेज क्या है

बीमा में कवरेज क्या है

  1. अचानक चिकित्सा व्यय को कवर करने के लिए-

मनुष्य भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि कौन सी बीमारी होगी। भले ही कोई व्यक्ति अपनी उम्र के लिए कुछ बचत कर रहा हो, लेकिन एक मध्यम वर्गीय व्यक्ति के लिए चिकित्सा खर्चों की बढ़ती लागत को कवर करना संभव नहीं है।

  1. सुरक्षा प्रदान करता है-

बीमा व्यक्ति को हर चीज में सुरक्षित महसूस कराता है। किसी भी तरह के आर्थिक नुकसान को सहन करने के लिए बीमा जरूरी है।

  1. आपके परिवार को सभी देनदारियों से बचाता है

आपकी मृत्यु के बाद एक टर्म प्लान न केवल आपके परिवार के दैनिक खर्चों बल्कि अन्य महत्वपूर्ण चीजों जैसे कर्ज चुकाने आदि का भी ख्याल रखेगा। यह एक निश्चित समय अवधि के लिए एक निश्चित प्रीमियम पर एक निश्चित बीमा राशि का भुगतान करता है। पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर बीमा का पैसा परिवार को दिया जाता है जिसकी मदद से वे सभी कर्ज और देनदारियों का निपटान कर सकते हैं। इस पैसे से, आपका होम लोन, और आपके बच्चे की उच्च शिक्षा और शादी सभी का ध्यान रखा जा सकता है। एक टर्म प्लान कमाने वाले की मृत्यु के बाद भी परिवार की जीवन शैली की रक्षा करता है।

Advertisement
  1. कर लाभ

आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत सावधि बीमा के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर लाभ भी उपलब्ध है। परिपक्वता दावे भी कर-मुक्त हैं। चूंकि टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम बहुत कम होता है, इसलिए आप बचे हुए पैसे को दूसरे टैक्स सेविंग इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश कर सकते हैं, जो अच्छा रिटर्न देते हैं।

  1. मानसिक तनाव कम करता है-
यह भी पढ़ें –   स्टार हेल्थ इंश्योरेंस – विशेषताएं, कवरेज, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस नवीनतम समाचार और अपडेट

संकट के समय व्यक्ति को किसी न किसी की सहायता की आवश्यकता होती है। बीमा कवरेज किसी व्यक्ति या संपत्ति के नुकसान के मामले में वित्तीय तनाव को कम करने में मदद करता है।

बीमा में कवरेज क्या है

बीमा में कवरेज क्या है

बीमा कवर के प्रकार –

समझने के बाद बीमा कवरेज क्या है? हम बीमा कवर के प्रकार सीख सकते हैं।

  1. जीवन बीमा

एक जीवन बीमा पॉलिसी एक व्यक्ति और बीमा प्रदाता के बीच एक अनुबंध है, जिसमें बीमा कंपनी पॉलिसीधारक (पॉलिसीधारक) को मासिक शुल्क (प्रीमियम कहा जाता है) का भुगतान करती है। वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

इस व्यवस्था के आधार पर पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर या पॉलिसी परिपक्व होने पर बीमा प्रदाता कुछ समय बाद उस व्यक्ति या उसके परिवार को एकमुश्त राशि का भुगतान करता है। बाजार में विभिन्न प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसियां ​​हैं जो पॉलिसी खरीदार की व्यक्तिगत मांगों और जरूरतों के लिए उपयुक्त हैं।

  1. गृह बीमा –

होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपके घर और उसके सामान को मानव या प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान से बचाती है। दोस्तों, कुछ होम इंश्योरेंस पॉलिसी आपको आपके घर के रेनोवेशन के दौरान अस्थायी किराये के खर्च के लिए कवरेज देती हैं।

  1. मोटर बीमा –

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह बीमा वाहनों के लिए है, जो वाहन दुर्घटना, वाहन को नुकसान, वाहन की चोरी, वाहन के साथ बर्बरता आदि की स्थिति में आपको कवरेज प्रदान करता है।

यह बीमा दो प्रकार के होते हैं, तृतीय पक्ष और व्यापक, जिसमें तृतीय पक्ष मोटर बीमा आपके वाहन के कारण किसी के साथ दुर्घटना होने की स्थिति में तृतीय पक्ष के नुकसान का ख्याल रखता है। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 के अनुसार, सड़क पर चलने वाले प्रत्येक वाहन के लिए तृतीय-पक्ष बीमा होना अनिवार्य है।

दूसरी ओर, एक व्यापक मोटर बीमा पॉलिसी, आपको बाढ़, आग, दंगा, आदि के कारण होने वाले नुकसान पर, तृतीय-पक्ष के नुकसान और स्वयं के नुकसान दोनों से कवर करती है।

  1. यात्रा बीमा –

यदि आप विदेश यात्रा कर रहे हैं, तो यात्रा बीमा पॉलिसी आपको सामान खोने, उड़ान में देरी और यात्रा रद्द होने के कारण होने वाले नुकसान के लिए कवर करती है। कुछ मामलों में अगर आपको यात्रा के दौरान अस्पताल में भर्ती कराया जाता है तो यात्रा बीमा के कारण आपको बीमा कंपनी द्वारा अस्पताल में पूरा इलाज मिल जाता है।

  1. स्वास्थ्य बीमा –

स्वास्थ्य बीमा चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में आउट-ऑफ-पॉकेट खर्च को कवर करता है। एक स्वास्थ्य बीमा योजना एक क्षतिपूर्ति योजना है जो अस्पताल में भर्ती होने के खर्चों का भुगतान करती है।

इस योजना में पूरे परिवार के लिए एक बीमा पॉलिसी भी एक साथ की जाती है, जो परिवार के किसी भी सदस्य के इलाज के लिए कवरेज प्रदान करती है। दूसरी ओर, क्रिटिकल इलनेस प्लान, जो फिक्स्ड बेनिफिट प्लान हैं, एक विशेष प्रकार की बीमारी के निदान के लिए बड़ी राशि प्रदान करते हैं।

Tag:auto insurance, auto insurance coverage, auto insurance explained, car insurance, full coverage auto insurance, full coverage car insurance, full coverage insurance, home insurance, home insurance coverage, homeowners insurance, insurance insurance advice, insurance coverage, insurance coverages explained, liability insurance vs full coverage, what is full coverage auto insurance, what is full coverage insurance, what is third party insurance in hindi.ऑटो बीमा ,ऑटो बीमा कवरेज ,ऑटो बीमा समझाया गया ,कार बीमा ,पूर्ण कवरेज ऑटो बीमा ,पूर्ण कवरेज कार बीमा ,पूर्ण कवरेज बीमा ,गृह बीमा ,गृह बीमा कवरेज घर के ,मालिक बीमा ,बीमा ,सलाह ,बीमा कवरेज ,बीमा कवरेज समझाया गया ,देयता बीमा बनाम पूर्ण कवरेज पूर्ण कवरेज ,क्या है ऑटो बीमा ,पूर्ण क्या है कवरेज बीमा ,हिंदी में तृतीय पक्ष बीमा क्या है,

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *