LIC Term Insurance Plans

Comprehensive Guide to LIC Term Insurance Plans: Benefits, Coverage, and How to Choose the Right Plan

2
0 minutes, 16 seconds Read
Advertisement

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए व्यापक गाइड: लाभ, कवरेज, और सही प्लान कैसे चुनें

टर्म इंश्योरेंस जीवन बीमा का सबसे सरल रूप है जो पॉलिसीधारक को पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान जीवन कवरेज प्रदान करता है। टर्म इंश्योरेंस प्लान बेहद किफायती हैं और आपकी अनुपस्थिति में भी आपके परिवार के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। तेजी से बदलते परिवेश में, आपकी अनुपस्थिति के दौरान आपके परिवार और प्रियजनों की वित्तीय भलाई सुनिश्चित करना आवश्यक है। एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको अत्यधिक किफायती प्रीमियम दरें और गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करता है।

सबसे लोकप्रिय एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान:

एलआईसी टेक टर्म

एलआईसी टेक टर्म एक गैर-लिंक्ड शुद्ध सुरक्षा ऑनलाइन टर्म बीमा पॉलिसी है जो दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में पॉलिसीधारक के परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है। एलआईसी टेक टर्म प्लान केवल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से उपलब्ध है और इसमें कोई मध्यस्थ शामिल नहीं है। आप बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्लान खरीद सकते हैं। योजना दो लाभ विकल्प प्रदान करती है:

1. लेवल सम एश्योर्ड: इस विकल्प के तहत, मृत्यु पर देय बीमा राशि पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान प्रारंभिक बीमा राशि के बराबर रहती है।

2. बढ़ती बीमा राशि: इस विकल्प के तहत, मृत्यु पर देय बीमा राशि पांचवें पॉलिसी वर्ष के अंत तक प्रारंभिक बीमा राशि के बराबर रहती है। पांचवें पॉलिसी वर्ष के बाद, बीमा राशि प्रत्येक वर्ष प्रारंभिक बीमा राशि का 10% बढ़ जाती है जब तक कि यह प्रारंभिक बीमा राशि से दोगुनी न हो जाए।

एलआईसी टेक टर्म की तकनीकी विशेषताओं की मुख्य विशेषताएं:

– योजना पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान अवधि चुनने की लचीलापन प्रदान करती है।
– आप मृत्यु लाभ एकमुश्त या किश्तों में प्राप्त करने के बीच चयन कर सकते हैं।
– यह महिलाओं और धूम्रपान न करने वालों के लिए विशेष दरें प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, उच्च बीमा राशि के लिए प्रीमियम छूट भी उपलब्ध है।
– योजना एकल प्रीमियम, नियमित प्रीमियम और सीमित प्रीमियम भुगतान के विकल्प प्रदान करती है।
– अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके आकस्मिक मृत्यु लाभ राइडर का विकल्प चुनकर अपनी योजना को अनुकूलित करें।

Advertisement

एलआईसी टेक टर्म के लिए पात्रता मानदंड:

प्रवेश आयु: न्यूनतम – 18 वर्ष, अधिकतम – 65 वर्ष
परिपक्वता आयु: अधिकतम – 80 वर्ष
बीमा राशि: न्यूनतम – 5 लाख, कोई अधिकतम सीमा नहीं
पॉलिसी अवधि: न्यूनतम – 10 वर्ष, अधिकतम – 40 वर्ष
प्रीमियम भुगतान अवधि: एकल प्रीमियम, नियमित प्रीमियम और सीमित प्रीमियम विकल्प उपलब्ध हैं।

एलआईसी जीवन अमर योजना:

जीवन अमर एक शुद्ध सुरक्षा नॉन-लिंक्ड योजना है जो अत्यधिक किफायती प्रीमियम लागत पर जीवन कवरेज प्रदान करती है। यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में बीमित व्यक्ति का परिवार आर्थिक रूप से स्थिर रहे।

एलआईसी जीवन अमर योजना की मुख्य विशेषताएं:

– यह योजना दो मृत्यु लाभ विकल्प प्रदान करती है, अर्थात् लेवल सम एश्योर्ड और बढ़ती सम एश्योर्ड।
– आप मृत्यु लाभ एकमुश्त या किश्तों में प्राप्त करने के बीच चयन कर सकते हैं।
– योजना में प्रीमियम दरों की दो श्रेणियां हैं, अर्थात् धूम्रपान करने वालों की दरें और धूम्रपान न करने वालों की दरें। धूम्रपान न करने वाले धूम्रपान करने वालों की तुलना में प्रीमियम छूट का लाभ उठा सकते हैं।
– प्रीमियम भुगतान विकल्पों में नियमित, एकल और सीमित प्रीमियम भुगतान शर्तें शामिल हैं।
– योजना लचीली नीति और प्रीमियम भुगतान की शर्तें प्रदान करती है।
– आप अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके वैकल्पिक राइडर्स का विकल्प चुनकर अपना कवरेज बढ़ा सकते हैं।

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने के लाभ

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान पॉलिसीधारकों को कई लाभ प्रदान करता है, जो इस प्रकार हैं:

1. किफायती प्रीमियम:
टर्म इंश्योरेंस प्लान न्यूनतम और किफायती प्रीमियम लागत पर पूरी पॉलिसी अवधि के लिए जीवन कवरेज प्रदान करता है।

2. मन की शांति:
टर्म इंश्योरेंस प्लान आपको मानसिक शांति देता है, यह जानकर कि आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित है, भले ही आप आसपास न हों।

3. खरीदना आसान:
एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान एक सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया के साथ ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जिसके लिए न्यूनतम दस्तावेज की आवश्यकता होती है। आप बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और मिनटों में एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद सकते हैं।

Advertisement

4. सरल प्रक्रियाएं:
टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने से लेकर दावा करने तक, एलआईसी यह सुनिश्चित करती है कि उसकी सभी प्रक्रियाएं समझने में आसान और सीधी हों। ई-सेवा पोर्टल आपकी उंगलियों पर विभिन्न सेवाओं का लाभ उठाने में आपकी सहायता करता है।

5. सुविधाजनक भुगतान:
एलआईसी आपको अपनी सुविधा के अनुसार प्रीमियम भुगतान करने की अनुमति देता है। बीमा कंपनी का ऑनलाइन पोर्टल उपयोगकर्ता के अनुकूल है और आपको मासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से अपने प्रीमियम का भुगतान करने में सक्षम बनाता है। आप विभिन्न गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं, जो न केवल सुरक्षित हैं बल्कि उपयोग में भी आसान हैं।

6. ऐड-ऑन राइडर्स:
राइडर्स मामूली प्रीमियम पर आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप आपके टर्म प्लान को अनुकूलित करने में मदद करते हैं। आप टर्म प्लान के साथ उपलब्ध विभिन्न राइडर्स में से चुन सकते हैं और इसके कवरेज को बढ़ा सकते हैं।

7. कर लाभ:
एलआईसी टर्म बीमा योजनाओं के लिए भुगतान किया गया प्रीमियम आयकर अधिनियम के तहत कर लाभ के लिए पात्र है। आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, टर्म प्लान के तहत प्राप्त भुगतान भी कर-मुक्त है।

एलआईसी टर्म प्लान में क्या शामिल है?

आइए एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान के तहत कवरेज पर एक नजर डालें:

1. मृत्यु लाभ:
टर्म प्लान पूरी पॉलिसी अवधि के दौरान जीवन कवरेज प्रदान करता है, जहां बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में, एकमुश्त मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाता है। मृत्यु लाभ नियमित किश्तों में भी प्राप्त किया जा सकता है।

2. आकस्मिक मृत्यु:
यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण होती है, तो टर्म प्लान एकमुश्त भुगतान प्रदान करता है। योजना के साथ उपलब्ध आकस्मिक मृत्यु राइडर का विकल्प चुनकर, व्यक्ति आकस्मिक मृत्यु कवरेज का लाभ उठा सकता है।

3. आत्महत्या:
टर्म प्लान आत्महत्या के मामलों को भी कवर करते हैं। बीमित व्यक्ति की आत्महत्या से मृत्यु की स्थिति में, योजना के नियमों और शर्तों के अनुसार भुगतान किए गए प्रीमियम का 80% नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाता है।

4. आपकी देनदारियां:
एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके जीवन के दौरान आपके द्वारा लिए गए ऋण और देनदारियां आपके प्रियजनों पर बोझ न बनें। योजना के तहत प्राप्त लाभ आपके परिवार को आपके तत्काल वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में मदद करेगा।

एलआईसी टर्म प्लान में क्या शामिल नहीं है?

टर्म इंश्योरेंस प्लान कुछ घटनाओं को कवर नहीं करते हैं, जिन्हें बहिष्करण कहा जाता है। आइए उन कुछ घटनाओं पर नज़र डालें जिनके लिए योजना मृत्यु लाभ प्रदान नहीं करती है:

1. साहसिक या खतरनाक गतिविधियों के कारण मृत्यु।
2. युद्ध के कारण मृत्यु.
3. नशीले पदार्थों या शराब के दुरुपयोग से मृत्यु।
4. एचआईवी या एड्स जैसे संक्रमण से संबंधित अवसरवादी रोग।
5. पहले से मौजूद चिकित्सीय स्थितियाँ।
6. मादक द्रव्यों के प्रभाव में गाड़ी चलाने के कारण मृत्यु।
7. अवैध गतिविधियों में भाग लेने के कारण मृत्यु।

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले एक ऐसी योजना का चयन करना होगा जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो और कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर कवरेज, बीमा राशि और अन्य मानदंडों की तुलना करें। एक बार जब आप अपनी पसंद को अंतिम रूप दे लेते हैं, तो आप अपनी खरीदारी के साथ आगे बढ़ सकते हैं। आइए एलआईसी टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदने की प्रक्रिया पर एक नजर डालें:

चरण 1: वेबसाइट पर जाएँ: बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करें और ‘ऑनलाइन पॉलिसी खरीदें’ पर क्लिक करें। बीमा कंपनी उपलब्ध टर्म प्लान प्रदर्शित करेगी। वह प्लान चुनें जिसे आप खरीदना चाहते हैं और ‘ऑनलाइन खरीदें’ पर क्लिक करें।

चरण 2: विवरण भरें: योजना का चयन करने के बाद, अपनी वांछित कवरेज राशि, योजना विकल्प, प्रीमियम भुगतान विकल्प, पॉलिसी अवधि और प्रीमियम भुगतान मोड चुनें। योजना के लिए प्रीमियम निर्धारित करने के लिए आपको अपनी जन्मतिथि, धूम्रपान की स्थिति और लिंग जैसे कुछ विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

चरण 3: प्रीमियम कैलकुलेटर: सभी विवरण भरने के बाद, बीमा कंपनी का प्रीमियम कैलकुलेटर चयनित मानदंडों के आधार पर भुगतान की जाने वाली प्रीमियम राशि की गणना करेगा।

चरण 4: अतिरिक्त विवरण: यदि आपको प्रीमियम उपयुक्त लगता है, तो आप अपनी खरीदारी के साथ आगे बढ़ सकते हैं और अपना नाम, पता, योग्यता, व्यवसाय आदि जैसे अतिरिक्त विवरण भर सकते हैं। आप प्रस्ताव फॉर्म ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं।

चरण 5: दस्तावेज़ जमा करें: प्रस्ताव प्रपत्र के साथ कुछ दस्तावेज़ जमा करना आवश्यक है। इन दस्तावेज़ों में शामिल हो सकते हैं:

– आईडी प्रमाण
– पता प्रमाण
– आयु प्रमाण
– आय प्रमाण

चरण 6: प्रीमियम भुगतान करें: बीमा कंपनी द्वारा प्रदान किए गए भुगतान गेटवे, जैसे कि यूपीआई, ई-वॉलेट या डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से प्रीमियम भुगतान ऑनलाइन करें। प्रीमियम भुगतान के बाद, बीमा कंपनी आपके पंजीकृत ईमेल पते पर पॉलिसी दस्तावेज भेजेगी।

एलआईसी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए आवेदन करना एक सरल और परेशानी मुक्त प्रक्रिया है। सभी टर्म प्लान शाखा कार्यालयों में जाने की आवश्यकता के बिना ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और उन्हें खरीद के लिए न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण की आवश्यकता होती है।

एलआईसीटीएम ऑर्केस्ट्रा राइडर्स

राइडर्स आपके तारामंडल प्लान की समग्र सुरक्षा को अनुकूलित करने में आपकी सहायता करते हैं। एलएलसी मार्जिनल प्रीमियम पर आपके टर्मिनस स्टॉकहोम में निम्नलिखित राइडर्स जोड़ना शामिल है:

एलआईसी दुर्घटना लाभ राइडर: यह राइडर बीमित व्यक्ति की आकस्मिक मृत्यु के मामले में अतिरिक्त आकस्मिक मृत्यु लाभ राशि का भुगतान करता है। मृत्यु लाभ के तहत राइडर को लाभ आधार योजना का भुगतान अतिरिक्त होता है। राइडर के अंडर कवर केवल सीमित और नियमित प्रीमियम भुगतान अवधि की पॉलिसियों के अंतर्गत उपलब्ध है।

एलआईसी प्रीमियम छूट लाभ राइडर: प्रीमियम छूट लाभ राइडर की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की बंधक मृत्यु की स्थिति में आधार अवधि बीमा योजना के तहत देय भविष्य के प्रीमियम की छूट प्रदान की जाती है।

एलएलसी स्पेक्ट्रम ऑर्केस्ट्रा दावे की प्रक्रिया

एलआईसी देश के सबसे भरोसेमंद बीमा प्रदाताओं में से एक है जो आपके सहयोगियों का प्रभावी और कुशल तरीके से भुगतान करना सुनिश्चित करता है। आइए एलामिक ऑर्केस्ट्रा के दावे पर एक नज़र डालें:

बीमा कंपनी को सूचित करें: बीमा धारक की मृत्यु के मामले में दावा किया जा सकता है। आपको दावे के बारे में एलआईसी को सूचित करना होगा और बीमा कंपनी के ग्राहक सेवा विभाग से संपर्क करना होगा। हम बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ऑनलाइन दावा शुरू कर सकते हैं।

विवरण भरना: बीमा कंपनी को सूचित करने के बाद, बीमा कंपनी के ग्राहक पोर्टल पर आपको अपने खाते में लॉग इन करके अपना दावा ऑफ़लाइन दर्ज करना होगा। दावा आपको प

आरपत्र भरना होगा और दस्तावेज संलग्न करना होगा। आपके पास एलआईसी के किसी भी शाखा कार्यालय में संबंधित दस्तावेज़ जमा करने का विकल्प है। दावे के लिए आवश्यक दस्तावेज़ इस प्रकार हैं:

प्राकृतिक मृत्यु के मामले में
– एफ- अदालित और हस्ताक्षरित दावा प्रपत्र ए (फॉर्म संख्या 3783)
– मूल नीति कथन
– स्थानीय मृत्यु प्रमाण पत्र द्वारा जारी किया गया मूल मृत्यु प्रमाण पत्र
– धारक का आयु प्रमाण और प्रमाण पत्र
– फोटो के साथ प्रमाणित दावा प्रपत्र
– प्रमाणित व्यक्ति का बैंक खाता विवरण और प्रमाण
– परीक्षण के परिणाम और मेडिकल रिकॉर्ड के साथ व्यक्ति की मृत्यु का कारण एक प्रति

दुर्घटना या अस्वाभाविक मृत्यु के मामले में
– संबंधित अधिकारी द्वारा प्रमाणित दस्तावेज रिपोर्ट (सत्यापित)
– भरा और हस्ताक्षरित दस्तावेज ए (प्रपत्र संख्या 3783)
– मूल प्रमाण पत्र और स्थानीय गंभीरता जारी द्वारा प्रमाणित व्यक्ति का मूल मृत्यु प्रमाण पत्र
– क्षेत्र वैज्ञानिक पुलिस स्टेसी द्वारा किया गया दावा ए (प्रपत्र संख्या 3783) जारी प्रथम सूचना रिपोर्ट की पुष्टि प्रति
– मेडिकल रिकॉर्ड, परीक्षण परिणाम और नामांकित व्यक्ति के प्रवेश के साथ मृत्यु के चिकित्सा कारण की पुष्टि
– प्रमाणित व्यक्ति की आयु और प्रमाण प्रमाण
– प्रमाणित व्यक्ति की आयु और प्रमाण प्रमाण, बैंक खाता प्रमाण और फोटो

बीमा कंपनी दावा आवेदन पत्र जमा करने के संबंध में एक पावती जारी करने पर सभी दस्तावेज जमा हो रहे हैं। दावे का अभियोजन होने तक आप दावे से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए अपने अकाउंट में लॉग इन करने के लिए लाइसेंस नंबर का उपयोग कर सकते हैं। आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर भी क्लेम स्टेटस चेक कर सकते हैं।

एलआईसी सेमेस्टर क्लाइंट सेवा विवरण
फोन नंबर: 2022 6827 6827
एसएमएस: एलआईसी हेल्पर <पोलिसी नंबर> 9222 49224 पर एसएमएस या एलआईसी हेल्पर <पोलिसी नंबर> 567678 77 पर एसएमएस।
मुख्य व्यावसायिक कार्यालय

: योगक्षेम भवन, जीवन बीमा मार्ग, मुंबई – 400021

एलएलसी स्पेक्ट्रम ऑर्केस्ट्रा समीक्षा

लाइफ इंकॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया 1956 से आपके सपनों को सेवा दे रही है और आपके सपनों के बीच विश्वास और विश्वास की स्थिति है। आईसीएल अपने थोक और सरल जीवन बीमा के माध्यम से एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जो आपको प्रीमियम कम पर उच्च बीमा प्रदान करता है। यह बीमा दस्तावेजों के साथ दावा करने की एक आसान प्रक्रिया प्रदान करता है ताकि आपका दावा न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ दिया जा सके। एलआईसी एक ई-सेवा पोर्टल प्रदान करता है जो आपको कुछ ही क्लिक के साथ इन-डिमांड सेवा प्रदान करने में मदद करता है। है. भारत में सबसे पुरानी, ​​सबसे बड़ी और सबसे अधिक धारक जीवन बीमा कंपनी के मालिक हैं, जब आप एक विश्वसनीय टर्म बीमा धारक की तलाश में हैं तो एलआईसी सही विकल्प है।

एलएलसी स्पेक्ट्रम ऑर्केस्ट्रा प्रश्नोत्तरी पूछने वाले प्रश्न

1. यदि मैं एलआईसी स्टार टूरिज्म में नियुक्ति तिथि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना भूल जाऊं तो क्या होगा?
उत्तर: यदि आप नियत तिथि के साथ प्रीमियम का भुगतान नहीं करते हैं, तो आपकी देयता समाप्त हो सकती है और आप इसके अनुरूप प्रमाणित हो सकते हैं। लेकिन, आपको प्रीमियम का भुगतान करने के लिए एक निश्चित समय अवधि की छूट मिलती है जिसे ग्रेस होटल कहा जाता है। इस अवधि के दौरान, आप प्रीमियम का भुगतान करके अपनी प्रतिभूति को बहाल कर सकते हैं। ग्रेस होटल के बाद, यदि आप प्रीमियम नहीं भरते हैं, तो आपकी बीमा पॉलिसी समाप्त हो जाएगी।

2. मैं अपनी एलएलसी टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑनलाइन नवीनीकृत कैसे कर सकता हूं?
उत्तर: हाँ, आप अपनी एलएलसीटिक टर्म बीमा पॉलिसी को

ऑनलाइन नवीनीकृत कर सकते हैं। आपको बीमा कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और अपनी लाइसेंस संख्या और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद मिनट प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

3. क्या मैं अपनी टर्म क्रेडिट कार्ड में राइडर्स को जोड़ सकता हूँ?
उत्तर: हाँ, आप अपने टर्म क्रेडिट में राइडर्स को जोड़ सकते हैं। राइडर्स आपकी लाइसेंस की सुरक्षा को बढ़ाते हैं और यात्रियों को जोड़ने में मदद करते हैं। आपको इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रिकल के अनुसार राइडर्स का चयन करना होगा।

यदि आपके पास अधिक प्रश्न हैं या आपको अपने एलआईसीटी स्टार्क स्टूडियो के बारे में अधिक जानकारी चाहिए, तो आप एलआईसीटी के ग्राहक सेवा संपर्क कर सकते हैं।

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *