लाइफ़ इंश्योरेंस के क्या फ़ायदे हैं? | सबसे ज़्यादा ज़रूरत किसे होती है?

लाइफ़ इंश्योरेंस के क्या फ़ायदे हैं? | सबसे ज़्यादा ज़रूरत किसे होती है?

5
0 minutes, 3 seconds Read
Advertisement

लाइफ़ इंश्योरेंस के क्या फ़ायदे हैं?

वित्तीय सुरक्षा

लाइफ़ इंश्योरेंस प्लान यह सुनिश्चित करता है कि आपकी अनुपस्थिति में आपका परिवार आर्थिक रूप से सुरक्षित रहेगा. अगर पॉलिसी टर्म के दौरान आपकी असामयिक मृत्यु हो जाती है, तो लाइफ इंश्योरेंस कवरेज से आपके परिवार या बेनिफिशियरी को बीमा राशि का भुगतान किया जाता है.

वेल्थ क्रिएशन

सेविंग प्लान्स या यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान के मामले में, आप लंबी अवधि में अपने प्रीमियम भुगतान के जरिए पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. अगर आप पॉलिसी की अवधि खत्म कर देते हैं, तो इस फाइनेंशियल कार्पस का भुगतान मैच्योरिटी बेनिफ़िट के तौर पर किया जाता है.

अश्योर्ड रिटर्न

सेविंग्स प्लान्स या रिटायरमेंट सेविंग्स प्लान्स मैच्योरिटी पर गारंटीड और सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करते हैं. आप अपने प्रीमियम का भुगतान करके आगे के लिए पैसे बचा सकते हैं. मेच्योरिटी होने पर, इस राशि का फायदा लम्पसम या रेगुलर इनकम के तौर पर लिया जा सकता है.

टैक्स बेनिफिट्स~

इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत, आप भुगतान किए गए प्रीमियम पर ₹1.5 लाख तक की टैक्स कटौती का क्लेम कर सकते हैं. डेथ बेनिफिट्स और मैच्योरिटी के फायदे/बोनस/लॉयल्टी एडिशन (पॉलिसी की शर्तों के अधीन) पर सेक्शन 10 (10D) के तहत टैक्स छूट दी जाती है.

कम प्रीमियम

अगर आप लाइफ इंश्योरेंस लेने की योजना बना रहे हैं, तो कम उम्र में पॉलिसी खरीदने से कम प्रीमियम सुनिश्चित होता है, क्योंकि स्वास्थ्य संबंधी जोखिम कम होते हैं. अगर आप बाद में बड़ी उम्र में लाइफ़ इंश्योरेंस ख़रीदते हैं, तो प्रीमियम की राशि ज़्यादा होती है.

Advertisement

लॉन्ग टर्म कवरेज

कुछ टर्म इंश्योरेंस प्लान लंबी कवरेज देते हैं, कुछ प्लान में 100 साल तक की उम्र तक का कवर मिलता है. इससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप और आपका परिवार जीवन भर सुरक्षित रहें.

लाइफ इंश्योरेंस की सबसे ज़्यादा ज़रूरत किसे होती है?

लाइफ़ इंश्योरेंस के क्या फ़ायदे हैं? | सबसे ज़्यादा ज़रूरत किसे होती है?

लाइफ इंश्योरेंस हर किसी के लिए ज़रूरी है, चाहे वह किसी भी उम्र, पेशे और लाइफस्टाइल से संबंधित हो. ये उन व्यक्तियों की प्रमुख केटेगरी हैं, जिनके पास लाइफ़ इंश्योरेंस होना चाहिए:

वर्किंग प्रोफेशनल्स

छोटी उम्र में जब आप सिर्फ़ वर्कफोर्स में शामिल होते हैं, तो आप कम प्रीमियम का फ़ायदा उठा सकते हैं. सैलरी लेने वाले व्यक्ति, जिनके पास लाइफ इंश्योरेंस है, वे महंगे प्रीमियम से उनके अन्य खर्चों को प्रभावित किए बिना, अपने प्रियजनों को विस्तृत वित्तीय कवरेज दे सकते हैं.

न्यूली-वेड्स

शादीशुदा जोड़ों की आर्थिक ज़िम्मेदारियां ज़्यादा होती हैं, जैसे कि नया घर, कार या घरेलू सामान खरीदने के लिए लोन देना. ज्वाइंट कवरेज वाली लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बेहतर मैनेजमेंट के लिए एक ही प्लान के तहत दोनों पार्टनर को कवर करती है.

कामकाजी माता-पिता

अगर माता-पिता में से कोई एक या दोनों कमाई कर रहे हैं, तो लाइफ इंश्योरेंस ज़रूरी है. यह ज़रूरी है क्योंकि बच्चे/बच्चों वाले परिवार के लिए ज़्यादा वित्तीय ज़िम्मेदारियाँ होती हैं. लाइफ़ इंश्योरेंस या चाइल्ड प्लान से माता-पिता को कई तरह के वित्तीय जोखिमों को कवर करने में मदद मिल सकती है.

होममेकर्स

Advertisement
घर पर रहने वाली माताओं और होममेकर्स के लिए लाइफ इंश्योरेंस लेना ज़रूरी है. घर की महिला की मृत्यु हो जाने पर, लाइफ इंश्योरेंस कवरेज से परिवार के बाकी सदस्यों को अपना भरण-पोषण करने में और घर को मैनेज करने में मदद मिल सकेगी.

रिटायर्ड व्यक्ति

आपके रिटायरमेंट के सालों के दौरान, एक लाइफ़ इंश्योरेंस प्लान आपकी सेलरी को रिप्लेस करने में मदद कर सकता है. यहां, रिटायरमेंट इंश्योरेंस प्लान से रेगुलर इनकम मिल सकती है, जिससे आपको अपनी और अपने परिवार की देखभाल करने में आसानी होती है.

बिजनेस पर्सन

बिज़नेस वेंचर शुरू करने से आपकी सेविंग्स ख़त्म हो सकती है. आपको लोन लेने की भी जरूरत पड़ सकती है. लाइफ़ इंश्योरेंस आपके बिजनेस और परिवार की ज़रूरतों को सुरक्षित करने में आपकी मदद कर सकता है, ताकि आपकी अनुपस्थिति में किसी भी अनपेड लोन उन पर बोझ न पड़े.

आपको कितना लाइफ इंश्योरेंस कवरेज चाहिए?

जब आपको इसके बारे में और जानकारी हो जाती है, तो अपने लाइफ इंश्योरेंस कवरेज की कैलकुलेट करना एक विस्तृत लेकिन सरल प्रोसेस हो सकता है. लाइफ इंश्योरेंस कवरेज की कैलकुलेशन करते समय आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

आपके परिवार की जरूरतें

लाइफ़ इंश्योरेंस आपके जीवन की बड़ी वित्तीय घटनाओं को कवर करने में मदद कर सकता है. इसलिए, जब आप आसपास नहीं होते हैं, तब भी आपके परिवार को अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करने और अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए. साथ ही ऐसा कवरेज तय करें, जो उनकी छोटी-छोटी ज़रूरतों को पूरा करे.

आपकी फाइनेंशियल कैपेसिटी

आपकी मौजूदा इनकम आपके परिवार की ज़रूरतों के लिए लाइफ़ इंश्योरेंस कवरेज तय करेगी. कवरेज आपकी सालाना इनकम का कम से कम 10 से 20 गुना होना चाहिए. जब उचित प्रीमियम भुगतान करने की बात आती है, तो आपकी वित्तीय क्षमता भी महत्वपूर्ण होती है.

इनकम रिप्लेसमेंट

अगर आप अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले सदस्य हैं, तो आपकी इनकम आपके परिवार की मदद करती है. जब आप उन्हें कुछ नहीं दे सकते, तो आपके लाइफ इंश्योरेंस से उन्हें कम से कम आपकी मंथली इनकम के बराबर ही वित्तीय मदद मिलेगी.

लोन और डेब्ट्स

अनपेड लोन लाइफ इंश्योरेंस कवरेज को खत्म कर सकते हैं. इसलिए उन्हें जल्द से जल्द भुगतान करना बेहतर है. लेकिन आपकी मृत्यु हो जाने की स्थिति में, लाइफ़ इंश्योरेंस यह सुनिश्चिर कर सकता है कि आपका परिवार इन अनपेड लोन्स के बोझ से ग्रस्त न हो.

मेडिकल इमरजेंसी

अपने परिवार के लिए आने वाली मेडिकल इमरजेंसी के लिए कुछ लाइफ इंश्योरेंस कवरेज अलग रखना हमेशा समझदारी की बात होती है. इससे उन्हें आपकी ग़ैरमौजूदगी में ज़रूरी गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा मिल सकेगी. इसके अलावा, इस राशि पर विचार करते समय, भविष्य में इन्फ्लेशन की दरों पर विचार करें.

लाइफ स्टेज में बदलाव

आपका लाइफ इंश्योरेंस कवर ऐसा हो जो आपकी लंबी अवधि की वित्तीय ज़रूरतों को पूरा करे. जीवन के पड़ाव में बदलाव जैसे कि शादी या बच्चे के जन्म के साथ, किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना के मामले में उससे पर्याप्त सहायता मिलनी चाहिए.

आपको लाइफ इंश्योरेंस की ज़रूरत क्यों है?

ये कुछ कारण हैं जिनकी वजह से लाइफ इंश्योरेंस ज़रूरी है:

लंबी अवधि की वित्तीय स्थिरता

आपके लाइफ इन्स्योरेन्स प्लान से आपके परिवार की भविष्य की वित्तीय सुरक्षा के लिए एक वित्तीय कार्पस बनाने में मदद मिलती है. सेविंग्स प्लान के ज़रिये, आप जल्दी योजना बना सकते हैं और अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए भविष्य के लिए पर्याप्त बचत कर सकते हैं.

अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित करें

चाहे वह चाइल्ड एजुकेशन प्लान हो या सेविंग प्लान, लाइफ इंश्योरेंस आपके बच्चे की भविष्य की ज़रूरतों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकता है. और अगर आपकी मृत्यु या आपके जीवनसाथी की मृत्यु हो जाती है, तब भी आपका बच्चा अपने सपनों को साकार कर पाएगा.

वित्तीय देनदारियां

लोन रीपेमेंट एक परेशानी हो सकती है, और रीपेमेंट न करने से क्रेडिट स्कोर ख़राब हो सकता है और पेनल्टी फीस बढ़ने की संभावना हो सकती है. आपकी अनुपस्थिति में, आप लाइफ़ इंश्योरेंस प्लान के ज़रिये अपने परिवार को लोन न चुकाने के जोखिम से दूर रख सकते हैं.

जीवनसाथी का रिटायरमेंट

योजनाबद्ध रिटायरमेंट से आपको कई ज़रूरतें पूरी करने में मदद मिलती है. लेकिन आपकी अनुपस्थिति में, आपके जीवनसाथी को रिटायरमेंट प्लान से वंचित नहीं किया जाना चाहिए. लाइफ़ इंश्योरेंस के ज़रिये, आप उनकी भविष्य की ज़रूरतों के लिए रिटायरमेंट फंड सुरक्षित कर सकते हैं.

टैक्स बेनिफिट्स

आप अपनी पॉलिसी के प्रीमियम पर इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत टैक्स कटौती का क्लेम कर सकते हैं. और चूंकि डेथ बनेफट्स भी धारा 10(10D) के तहत टैक्स फ्री हैं, इसलिए आपके परिवार को उनकी सुरक्षा के लिए टैक्स-फ्री लिगेसी मिल सकती है.

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

5 Comments

  1. avatar
    arediaa says:

    What i do not realize is in fact how you are no longer actually much more wellfavored than you might be right now Youre very intelligent You recognize thus considerably in relation to this topic made me in my view believe it from numerous numerous angles Its like men and women are not fascinated until it is one thing to do with Lady gaga Your own stuffs excellent All the time handle it up

  2. avatar
    国产线播放免费人成视频播放 says:

    Howdy! I know this is somewhat off topic but I was wondering which blog platform are you using for this website?
    I’m getting fed up of WordPress because I’ve had issues with hackers and I’m
    looking at options for another platform.
    I would be great if you could point me in the direction of a good
    platform.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download This App To Get Bonus!

X