Claim Group Travel Insurance in Hindi

Claim Group Travel Insurance in Hindi – दावा समूह यात्रा बीमा

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दावा समूह यात्रा बीमा – Claim Group Travel Insurance in Hindi

दावों के निर्बाध प्रसंस्करण के लिए नीचे विवरण प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें

    • रद्द किए गए चेक के साथ क्लेम फॉर्म में एनईएफटी विवरण प्रदान करें
    • 1 लाख रुपये और उससे अधिक की राशि के सभी दावों के लिए निम्नलिखित केवाईसी दस्तावेजों में से किसी एक की फोटोकॉपी के साथ केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) फॉर्म प्रदान करें। केवाईसी फॉर्म के लिए यहां क्लिक करें
    • केवाईसी दस्तावेज: आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस मतदाता पहचान पत्र, आदि

Claim Group Travel Insurance in Hindi

समूह यात्रा बीमा पॉलिसी दावा प्रक्रिया

सामान और व्यक्तिगत दस्तावेजों की हानि

कवरेज

यदि, बीमा की अवधि के दौरान, सामान, व्यक्तिगत दस्तावेज़ और/या व्यक्तिगत सामान जो किसी बीमित व्यक्ति के स्वामित्व में है या उसकी हिरासत में है, क्षतिग्रस्त या खो जाता है, तो एचडीएफसी एर्गो बीमित व्यक्ति को वस्तुओं के प्रतिस्थापन की लागत की प्रतिपूर्ति करेगा। अनुसूची में वर्णित कुल बीमित राशि तक कोई भी राशि। कटौती योग्य, यदि लागू हो, देय मुआवजे से कटौती की जाएगी।

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दावों के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रक्रिया

दावे की स्थिति में बीमित व्यक्ति को:

  • तत्काल लिखित सूचना दें:
  • पारगमन में हानि या क्षति की स्थिति में प्रासंगिक सामान्य वाहक के लिए;
  • नुकसान या चोरी की स्थिति में संबंधित पुलिस प्राधिकरण को;
  • नुकसान होने पर एक कॉमन कैरियर या पुलिस रिपोर्ट प्राप्त करें
  • सहायता कंपनी को टेलीफोन नंबर 011- 41898800/72 पर सूचित करें और घटना की सूचना दें। आपको एक दावा संदर्भ संख्या दी जाएगी, जिसका उल्लेख आपको अपने दावा प्रपत्र में करना होगा

क्लेम फॉर्म भरें और ऊपर सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों को नीचे दिए गए पते पर भेजें:

दावा विभाग

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
छठी मंजिल, लीला बिजनेस पार्क,
अंधेरी कुर्ला रोड
अंधेरी (पूर्व)
मुंबई – 400059
भारत।

यदि आपको इस दावा प्रक्रिया मामले पर किसी और सहायता या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो कृपया हमसे संपर्क करने में संकोच न करें।

आवश्यक दस्तावेज़

  • संलग्न दावा प्रपत्र और खंड एफ – बीमित व्यक्ति द्वारा पूर्ण और हस्ताक्षरित।
  • गुम या चोरी होने की स्थिति में संबंधित पुलिस अधिकारी से प्राथमिकी रिपोर्ट की मूल/फोटो प्रति प्राप्त की जानी चाहिए।
  • यह एक लिखित प्रमाण है जो इस बात की पुष्टि करता है कि नुकसान चोरी के कारण हुआ है।
  • कर्मचारी के पुराने और नए पासपोर्ट की प्रति।
  • आभूषणों से जुड़े दावों के लिए, बीमा की अवधि शुरू होने से पहले जारी किए गए मूल्यांकन प्रमाणपत्रों की मूल या प्रमाणित प्रतियां जमा करें।
  • पासपोर्ट के प्रतिस्थापन के लिए दूतावास रसीदों या पासपोर्ट कार्यालय रसीदों की मूल / फोटो प्रति।
  • बीमित यात्रा के दौरान खरीदे गए सामानों के दावों की स्थिति में मूल खरीद रसीदें
  • एक सामान्य वाहक द्वारा खो जाने की स्थिति में, मूल टिकट और सामान पर्ची अपने पास रखें और दावा किए जाने पर उन्हें जमा करें।

चेक किए गए सामान की हानि

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कवरेज

यदि, बीमा की अवधि के दौरान, सामान, व्यक्तिगत दस्तावेज और/या व्यक्तिगत सामान जो यात्रा करने वाले बीमित व्यक्ति के रूप में एक ही सामान्य वाहक पर चेक इन किए गए हैं, क्षतिग्रस्त या खो जाते हैं, तो कंपनी बीमित व्यक्ति को लागत की प्रतिपूर्ति करेगी अनुसूची में वर्णित कुल बीमित राशि तक किसी भी राशि के लिए वस्तुओं का प्रतिस्थापन। कटौती योग्य, यदि लागू हो, देय मुआवजे से कटौती की जाएगी।

प्रक्रिया

दावे की स्थिति में बीमित व्यक्ति को:

  • मार्ग में हानि या क्षति की स्थिति में संबंधित एयरलाइनों को तत्काल लिखित सूचना दें
  • नुकसान होने पर एयरलाइंस से एक पीआईआर (संपत्ति अनियमितता रिपोर्ट) प्राप्त करें
  • सहायता कंपनी को टेलीफोन 011-41898800/72 पर सूचित करें और घटना की सूचना दें
  • आपको एक दावा संदर्भ संख्या दी जाएगी, जिसका उल्लेख आपको अपने दावा प्रपत्र में करना होगा

Read Also:

क्लेम फॉर्म भरें और ऊपर सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों को नीचे दिए गए पते पर भेजें:

दावा विभाग

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
छठी मंजिल, लीला बिजनेस पार्क,
अंधेरी कुर्ला रोड
अंधेरी (पूर्व)
मुंबई – 400059
भारत।

यदि आपको इस दावा प्रक्रिया मामले पर किसी और सहायता या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो कृपया हमसे संपर्क करने में संकोच न करें

दस्तावेज़

  • संलग्न दावा प्रपत्र और खंड एफ – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • मूल संपत्ति अनियमितता रिपोर्ट (पीआईआर) रिपोर्ट जिसमें खोई हुई वस्तुओं के नाम और उसके घोषणा मूल्य का उल्लेख है
  • बैगेज डैमेज रिपोर्ट या एयरलाइंस से पत्र या एयरलाइंस से कोई अन्य दस्तावेज जो आइटम के नुकसान की पुष्टि करता है।
  • बोर्डिंग पास, टिकट और सामान टैग की प्रतियां।
  • भारत से यात्रा (आने और जाने) से संबंधित प्रवेश और निकास की तारीख दिखाने वाले पासपोर्ट की प्रति।
  • एयरलाइंस से प्राप्त मुआवजे का विवरण।
  • बीमित यात्रा के दौरान खरीदे गए सामानों के दावों की स्थिति में मूल खरीद रसीदें जमा करें।
  • आभूषणों से जुड़े दावों के लिए, बीमा की अवधि शुरू होने से पहले जारी किए गए मूल्यांकन प्रमाणपत्रों की मूल या प्रमाणित प्रतियां जमा करें, जब दावा किया जाता है।

सामान विलंब

कवरेज

यदि, बीमा की अवधि के दौरान, सामान और/या व्यक्तिगत सामान बीमाधारक के स्वामित्व में या उसकी हिरासत में है। अनुसूची में बताए गए कटौती योग्य से अधिक के लिए व्यक्ति को देरी या गलत तरीके से निर्देशित किया जाता है, तो कंपनी बीमाकृत व्यक्ति को अनुसूची में उल्लिखित बीमा राशि तक आवश्यक व्यक्तिगत सामान की लागत की प्रतिपूर्ति करेगी।

प्रक्रिया:

दावे की स्थिति में बीमित व्यक्ति को:

  • मार्ग में हानि या क्षति की स्थिति में संबंधित एयरलाइनों को तत्काल लिखित सूचना दें
  • नुकसान होने पर एयरलाइंस से एक पीआईआर (संपत्ति अनियमितता रिपोर्ट) प्राप्त करें
  • सहायता कंपनी को टेलीफोन 011-41898800/72 पर सूचित करें और घटना की सूचना दें

आपको एक दावा संदर्भ संख्या दी जाएगी, जिसका उल्लेख आपको अपने दावा प्रपत्र में करना होगा

क्लेम फॉर्म भरें और ऊपर सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों को नीचे दिए गए पते पर भेजें:

दावा विभाग

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
छठी मंजिल, लीला बिजनेस पार्क,
अंधेरी कुर्ला रोड
अंधेरी (पूर्व)
मुंबई – 400059
भारत।

दस्तावेज़

  • क्लेम फॉर्म और सेक्शन एफ – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • मूल संपत्ति अनियमितता रिपोर्ट (पीआईआर) रिपोर्ट जिसमें नुकसान की तारीख और समय का उल्लेख हो।
  • एयरलाइंस से पत्र जिसमें उस अवधि का उल्लेख हो जिसके लिए सामान में देरी हुई है या कोई अन्य दस्तावेज जो उस अवधि के सबूत का सुझाव देता है जिसके लिए सामान में देरी हुई है।
  • बोर्डिंग पास, टिकट और सामान टैग की प्रतियां।
  • भारत से यात्रा (आने और जाने) से संबंधित प्रवेश और निकास की तारीख दिखाने वाले पासपोर्ट की प्रति।
  • एयरलाइंस से प्राप्त मुआवजे का विवरण।
  • सामान की देरी की अवधि के दौरान प्रसाधन, दवा और कपड़ों की आवश्यक आपातकालीन खरीद के लिए मूल बिल/रसीदें/चालान।

उड़ान में देरी

कवरेज

यदि बीमा की अवधि के दौरान, जिस उड़ान पर बीमित व्यक्ति को यात्रा करनी है, कटौती योग्य से अधिक में देरी होती है, तो कंपनी प्रति घंटे अनुसूची में बताई गई राशि या कुल बीमित राशि तक की प्रतिपूर्ति करने के लिए सहमत होती है। , जो भी कम हो, आवश्यक खरीद के लिए, जैसे कि भोजन, जलपान या अन्य संबंधित व्यय सीधे निम्न से उत्पन्न होते हैं:

  • बीमित व्यक्ति की बुक की गई और पुष्टि की गई उड़ान में देरी या रद्द करना
  • बीमित व्यक्ति की कनेक्टिंग फ्लाइट के देर से आगमन के कारण बीमित व्यक्ति का आगे का कनेक्शन छूट जाता है।
  • या सार्वजनिक परिवहन के देर से आगमन (1 घंटे से अधिक) के कारण बीमित व्यक्ति की उड़ान छूट जाती है।

भारत समूह यात्रा नीति (सं.18/11/02)

प्रक्रिया

दावे की स्थिति में बीमित व्यक्ति को:

  • स्पष्ट रूप से अवधि और उड़ान में देरी के कारण बताते हुए एयरलाइंस से पुष्टि पत्र प्राप्त करें।
  • सहायता कंपनी को टेलीफोन 011-41898800/72 पर सूचित करें और घटना की सूचना दें।

आपको एक दावा संदर्भ संख्या दी जाएगी, जिसका उल्लेख आपको अपने दावा प्रपत्र में करना होगा

क्लेम फॉर्म भरें और ऊपर सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों को नीचे दिए गए पते पर भेजें:

दावा विभाग

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
छठी मंजिल, लीला बिजनेस पार्क,
अंधेरी कुर्ला रोड
अंधेरी (पूर्व)
मुंबई – 400059
भारत।

यदि आपको इस दावा प्रक्रिया मामले पर किसी और सहायता या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो कृपया हमसे संपर्क करने में संकोच न करें।

नकदी का नुकसान

कवरेज

यदि, किसी बीमित यात्रा के दौरान, किसी बीमित व्यक्ति के स्वामित्व वाली या उसकी हिरासत में नकदी खो जाती है, तो कंपनी बीमाकृत व्यक्ति को अनुसूची में उल्लिखित कुल बीमित राशि तक की राशि की प्रतिपूर्ति करेगी। कटौती योग्य, यदि लागू हो, देय मुआवजे से कटौती की जाएगी।

नकद का अर्थ है बीमाकृत यात्रा के दौरान विशिष्ट उपयोग के लिए खरीदे गए विदेशी मुद्रा और यात्री चेक।

प्रक्रिया

दावे की स्थिति में बीमित व्यक्ति को:

  • नुकसान या चोरी की स्थिति में संबंधित पुलिस अधिकारी को तत्काल लिखित सूचना दें।
  • पुलिस रिपोर्ट प्राप्त करें जहां नुकसान हुआ।
  • सहायता कंपनी को टेलीफोन 011-41898800/72 पर सूचित करें और घटना की सूचना दें।

आपको एक दावा संदर्भ संख्या दी जाएगी, जिसका उल्लेख आपको अपने दावा प्रपत्र में करना होगा।

क्लेम फॉर्म भरें और ऊपर सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों को नीचे दिए गए पते पर भेजें:

दावा विभाग

एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
छठी मंजिल, लीला बिजनेस पार्क,
अंधेरी कुर्ला रोड
अंधेरी (पूर्व)
मुंबई – 400059
भारत।

यदि आपको इस दावा प्रक्रिया मामले पर किसी और सहायता या स्पष्टीकरण की आवश्यकता है, तो कृपया हमसे संपर्क करने में संकोच न करें।

दस्तावेज़

  • क्लेम फॉर्म और सेक्शन एफ – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • खोने या चोरी होने की स्थिति में संबंधित पुलिस अधिकारी से प्राथमिकी रिपोर्ट की मूल/फोटो प्रति प्राप्त की जानी चाहिए। यह एक लिखित प्रमाण है जो इस बात की पुष्टि करता है कि नुकसान चोरी के कारण हुआ है।
  • दावे की राशि का समर्थन करने वाली बीमित यात्रा के शुरू होने के बहत्तर (72) घंटों के भीतर होने वाली नकद निकासी/यात्री चेक के दस्तावेज जमा करें।

यात्रा रद्दीकरण

  • क्लेम फॉर्म और सेक्शन एफ – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • ट्रिप कैंसिलेशन के परिणामस्वरूप किए गए आवश्यक खरीदारी, जैसे भोजन, जलपान या अन्य संबंधित खर्चों की सूची से संबंधित चालान।
  • सहायक पत्र जो ट्रिप कैंसिलेशन के अनुमानित कारण को प्रमाणित करता है।

यात्रा रुकावट

  • दावा प्रपत्र – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • बोर्डिंग पास और टिकट की प्रतियां।
  • ट्रिप रुकावट के परिणामस्वरूप सीधे की गई आवश्यक खरीदारी की सूची से संबंधित चालान।
  • सहायक पत्र जो ट्रिप कैंसिलेशन के अनुमानित कारण को प्रमाणित करता है।

आकस्मिक यात्रा लाभ

  • दावा प्रपत्र – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • आकस्मिकता के संबंध में दस्तावेज।

व्यक्तिगत देयता (गैर चिकित्सा)

  • दावा प्रपत्र – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
  • पुलिस को एफआईआर की कॉपी उपलब्ध कराएं कि नुकसान हुआ है। या कानूनी नोटिस की एक प्रति जिसे दायर किया गया है।

आपातकालीन यात्रा लाभ

    • दावा प्रपत्र – विधिवत पूर्ण और बीमित व्यक्ति द्वारा हस्ताक्षरित।
    • आपातकालीन यात्रा के कारण प्रमाण की आवश्यकता होगी।
    • आवश्यक चिकित्सा उपचार की तीव्रता का उल्लेख करते हुए डॉक्टर का प्रमाण पत्र या अस्पताल का पत्र।
    • आपातकालीन यात्रा में उपयोग किए गए परिवहन के बिल/चालान या आपात स्थिति में खरीदे गए किसी अन्य आवश्यकता के बिल।

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Insurance in Hindi

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