What is Car Insurance? How it Work

क्या कार बीमा विंडशील्ड क्षति को कवर करता है?

0 minutes, 2 seconds Read
Advertisement

क्या कार बीमा विंडशील्ड क्षति को कवर करता है?

एक व्यापक कार बीमा योजना आपकी कार को होने वाले सभी प्रकार के नुकसान के लिए आपको कवर करेगी।

क्या कार बीमा विंडशील्ड क्षति को कवर करता है?

आधुनिक कार विंडशील्ड बहुत लचीली सामग्री से बने होते हैं – या तो टेम्पर्ड ग्लास जिसे इसे मजबूत बनाने के लिए कई बार गर्म और ठंडा किया जाता है (जैसा कि स्टील के साथ होता है), या लैमिनेटेड ग्लास जिसमें प्लास्टिक की एक पतली परत होती है (पॉलीविनाइल ब्यूटिरल) कांच की दो परतों के बीच सैंडविच होती है। .

आपकी कार की विंडशील्ड उच्च स्तर के दबाव के साथ-साथ अलग-अलग तापमान का सामना कर सकती है। इसे नियमित कांच की तरह बड़े भेदी टुकड़ों में टूटने के बजाय छोटे टुकड़ों में बिखरने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि दुर्घटना की स्थिति में चोट लगने की संभावना कम से कम हो।

हालांकि, और भी कई तरीके हैं जिनसे आपकी विंडशील्ड क्षतिग्रस्त हो सकती है। जैसे शाखाओं या नारियल का गिरना, सड़क से फेंके गए पत्थर, तोड़-फोड़ की हरकतें, पशु/पक्षियों से टकराना, प्रकृति के कार्य जैसे भूकंप या ओलावृष्टि, या यहाँ तक कि खेलने के दौरान बच्चों द्वारा अनजाने में हुई क्षति।

क्या कार बीमा में विंडशील्ड क्षति कवर होता है?

भले ही भारत में कार बीमा अनिवार्य है, सभी बीमा योजनाओं में विंडशील्ड क्षति कवर नहीं होता है। एक मूल तृतीय-पक्ष कार बीमा कवर ऊपर उल्लिखित उदाहरणों से उत्पन्न होने वाले गैर-टकराव के दावों को कवर नहीं करेगा। हालांकि, एक व्यापक कार बीमा योजना आपको आपकी कार को होने वाले सभी प्रकार के नुकसान के लिए कवर करेगी।

Advertisement

कुछ बीमा कंपनियाँ एक विशेष विंडशील्ड क्षति कवर की पेशकश भी कर सकती हैं जो आपको सभी प्रकार के नुकसानों से आर्थिक रूप से बचाता है। अगला प्रश्न उठता है: क्या कार बीमा कांच के नुकसान को कवर करता है? एक व्यापक योजना में न केवल विंडशील्ड बल्कि अन्य सभी खिड़कियां और ग्लास फिटिंग शामिल हैं।

क्या विंडशील्ड क्रैक बीमा द्वारा कवर किया गया है?

यहां तक ​​कि अगर यह रास्ता नहीं देता है, तो विंडशील्ड में छोटी दरारें आगे की सड़क को स्पष्ट रूप से देखना मुश्किल बना सकती हैं। यह आपकी सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है, कार के सौंदर्यशास्त्र को नष्ट करने का उल्लेख नहीं है। मामूली क्षति पूर्ण परिवर्तन की गारंटी नहीं दे सकती है, लेकिन यह आकलन एक विशेष तकनीशियन द्वारा किया जाना चाहिए। अपनी कार को हमेशा अधिकृत सर्विस सेंटर पर ले जाएं जहां कर्मचारियों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के अनुसार प्रशिक्षित किया जाता है और ग्राहक की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वास्तविक उत्पादों का उपयोग किया जाता है।

यदि आपके पास व्यापक बीमा योजना है, तो आपकी मरम्मत की लागत को कवर किया जा सकता है। आपकी बीमा पॉलिसी की शर्तों के आधार पर, आप पार्टनर गैरेज से कैशलेस सेवा का लाभ लेने में भी सक्षम हो सकते हैं। यानी आपको अपनी जेब से कोई पैसा नहीं देना होगा।

विंडशील्ड क्षति के लिए दावा कैसे दर्ज करें?

सेडान और एसयूवी के लिए विंडशील्ड सस्ते नहीं आते हैं। लेबर चार्ज को छोड़कर उनकी कीमत 8000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच कहीं भी हो सकती है। लग्जरी वाहनों पर खर्चा अधिक होगा।

व्यापक बीमा कवर के साथ, आप अपनी बीमा कंपनी के साथ विंडशील्ड मरम्मत या प्रतिस्थापन के लिए दावा दायर कर सकते हैं। अधिकांश बीमा कंपनियों के पास वेबसाइट के माध्यम से त्वरित ऑनलाइन प्रक्रिया उपलब्ध है, जो आपको मिनटों में दावा दायर करने की अनुमति देती है।

वैकल्पिक रूप से, आप एक पाठ संदेश (एक निर्दिष्ट नंबर पर), या ईमेल के माध्यम से भी दावा दायर करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि क्षति बर्बरता के कारण हुई है, तो आपको आदर्श रूप से पहले अपने निकटतम पुलिस स्टेशन को कॉल करना चाहिए, प्राथमिकी प्राप्त करनी चाहिए, और फिर अपने बीमाकर्ता के पास दावा दायर करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

इसके बाद, आपको कैशलेस क्लेम के लिए निकटतम अधिकृत गैराज (अधिमानतः वह जो आपके बीमाकर्ता के नेटवर्क का हिस्सा है) की जांच करनी होगी। प्रशिक्षित मैकेनिक क्षति का आकलन करेंगे और कार्रवाई का सुझाव देंगे। आपके अनुमोदन पर, मरम्मत या प्रतिस्थापन किया जाएगा, और लागत बीमाकर्ता द्वारा वहन की जाएगी।

Advertisement

यदि आप पार्टनर गैरेज में मरम्मत नहीं करवाते हैं, तो आपको अपनी जेब से मरम्मत के लिए भुगतान करना होगा, बीमा कंपनी को बिल जमा करना होगा और प्रतिपूर्ति का दावा करना होगा।

फाइन प्रिंट पढ़ें

यह अनुशंसा की जाती है कि आप बीमा योजना के तहत कवर की गई सभी घटनाओं से खुद को परिचित करने के लिए अपने पॉलिसी दस्तावेज़ को देखें ताकि आपको आश्चर्य न हो कि “क्या बीमा विंडशील्ड क्षति को कवर करता है?”। टाटा एआईजी की ऑटो सिक्योर – प्राइवेट कार पैकेज पॉलिसी जैसी व्यापक योजना आपके विंडशील्ड को होने वाले सभी प्रकार के नुकसान को कवर करती है। इतना ही नहीं; यदि विंडशील्ड को मामूली मरम्मत की आवश्यकता है, तो आप अपने नो-क्लेम बोनस को प्रभावित किए बिना किसी अधिकृत सेवा केंद्र पर बीमा लाभ का दावा कर सकते हैं।

कोई शक नहीं, कोई नाटक नहीं! सुनिश्चित करें कि आप आगे सोचें और सभी स्थितियों में आपको कवर करने के लिए व्यापक कार बीमा प्राप्त करें।

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *