type of insurance

कितने प्रकार के भारत में बीमा उपलब्ध हैं जानिए ?

1
0 minutes, 6 seconds Read
Advertisement

कितने प्रकार के बीमा उपलब्ध हैं?

यहां बहुत सारे स्वादिष्ट व्यंजन हैं जैसे गोलगप्पाभेलपुरीआलू चाटसैंडविचआइसक्रीमगोलाकैंडी और भी बहुत कुछ। इनमें से कुछ खाद्य पदार्थ मीठे हैं और कुछ नमकीन।

ठीक इसी तरह कई प्रकार के बीमा हैं। इनमें से कुछ जीवन बीमा के अंतर्गत आते हैं तो कुछ सामान्य बीमा के अंतर्गत आते हैं।

बीमाबीमा कंपनी और इसे खरीदने वाले व्यक्ति के बीच एक कानूनी बाध्यता होती है। यह बताती है कि बीमाकर्ता को प्रीमियम के भुगतान के बदले बीमित व्यक्ति को किसी भी अनिश्चित घटना के लिए सुनिश्चित राशि प्रदान करनी होती है। अब विभिन्न प्रकार के बीमा के बारे में जानते हैं।

सामान्य बीमा

वह बीमा जिसमें मृत्यु को छोड़कर सब कुछ शामिल होता है। यह आपके जीवन को छोड़कर  कारघरयात्रास्वास्थ्य आदि सभी चीजों की बीमा करता है। यह चोरीक्षतिहानि और अन्य देनदारियों के लिए बीमा प्रदान करता है।

परिस्थिति 1

Advertisement

मान लीजिए कि आप बाइक यात्रा के शौकीन हैं। आप अपने लिए एक नई बाइक लेकर आए और इस बाइक से आपने शहर के चारों तरफ घूमना शुरू किया लेकिन आप एक दुर्घटना के शिकार हो गए। इस दुर्घटना में आपका पैर टूट गया और इसके इलाज के लिए आपको ₹50,000 की जरूरत है।

आप इसका भुगतान कैसे करेंगे?

अब हर कोई हैरान है कि आप अभी भी क्यों मुस्कुरा रहे हैं। आप इलाज में आने वाले खर्च को लेकर चिंतित नहीं है। क्या हमें उन्हें रहस्य बताना चाहिए?

इसका रहस्य है कि आपके पास स्वास्थ्य बीमा है।  Know how many types of insurance are

स्वास्थ्य बीमा

स्वास्थ्य बीमा में चोट या बीमारी के उपचार पर खर्च हुई राशि का भुगतान या पुनर्भुगतान करके चिकित्सा में होने वाले खर्चों को कवर किया जाता है। स्वास्थ्य बीमा कई प्रकार के हैंजो विभिन्न मेडिकल खर्चों को कवर करते हैं।

सामान्य स्वास्थ्य बीमा अस्पताल में भर्तीगंभीर बीमारियों का इलाजअस्पताल में भर्ती के बाद मेडिकल बिल और डेकेयर प्रक्रियाएं (जैसे मोतियाबिंद के ऑपरेशन) आदि कवर करते हैं।

मौजूदा स्वास्थ्य बीमा में मातृत्व कवर (बच्चे के जन्म से संबंधित लागत)मौजूदा बीमारियों के कवरपारिवारिक फ्लोटर (एकल परिवार को एक ही योजना के तहत कवरेज प्राप्त करने की अनुमति) जैसे लाभों व व्यक्तिगत दुर्घटना कवर की एक विस्तृत श्रृंखला को भी जोड़ा जा सकता है।

Advertisement

परिस्थिति 1 जारी है

अब आप बिल्कुल फिट और सही हैं लेकिन आपकी नई बाइक ठीक नहीं है। दुर्घटना में आपकी बाइक की हेडलाइट टूट गई और उस पर कटने के कई सारे निशान हैं। इसकी मरम्मत के लिए आपको ₹20,000 की जरूरत है। इस स्थिति में आपको किसने बचाया: मोटर बीमा ने।

मोटर बीमा

स्वास्थ्य बीमा आपके स्वास्थ्य के लिए है जबकि मोटर बीमा आपकी कार या बाइक के लिए है। अगर आपके पास वाहन है तो भारत में मोटर बीमा करवाना अनिवार्य है।

कार बीमा

जिस कार को आपने लाखों रुपये में खरीदा हैउसका बीमा कुछ हजार रुपए में ही किया जा सकता है। आपको सिर्फ हर साल अपने बीमा पर प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है। वहीं बीमा चोरीदुर्घटनाक्षतिआगयहां तक कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण होने वाले नुकसान को भी कवर करता है।

दो पहिया बीमा

इस इंश्योरेंस का इस्तेमाल करके आपके दो पहिया वाहन को सुरक्षित किया जा सकता हैजो दो प्रकार के होते हैं – एक साल या तीन साल का इंश्योरेंस – आप इनमें से कोई भी प्रकार चुन सकते हैं और बीमाकर्ता आपके पास मौजूद बीमा के प्रकार के अनुसार आपका भुगतान करता है।

व्यावसायिक वाहन बीमा: कोई भी वाहन जो व्यावसायिक रूप से इस्तेमाल किया जाता हैउसका बीमा इस बीमा की मदद से किया जा सकता है।

परिस्थिति 2:

आप और आपके साथी यात्रा पर जाने का फैसला करते हैं। आप प्रति व्यक्ति ₹5000 की फ्लाइट की टिकट बुक करते हैं और आपको ₹249 यात्रा बीमा चुनने का विकल्प मिलता है। अब आपके सभी दोस्त ये नहीं समझ पा रहे कि ये बीमा लेना ज़रूरी है या नहीं। आपके एक घुमक्कड़ होने के नाते वो आपके पास आते हैं और आप उन्हें समझाते हैं कि उन्हें यात्रा बीमा क्यों खरीदना चाहिए।

यात्रा बीमा

यह बीमा भारत या विदेश में यात्रा करते समय सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें उड़ान रद्द या देरीसामान या पासपोर्ट की हानिअपहरणव्यक्तिगत और चिकित्सा आपात स्थिति शामिल हैं।

विभिन्न प्रकार के यात्रा बीमा उपलब्ध हैं: घरेलूअंतर्राष्ट्रीयव्यक्तिगत (एकल यात्रियों के लिए)परिवार (परिवार की छुट्टियों के लिए)वरिष्ठ नागरिक (60 से 70 वर्ष की आयु के लोगों के लिए)छात्र (विदेश में पढ़ाई के लिए जाने पर)।

आपके द्वारा एक वर्ष के अंदर ली जाने वाली यात्राओं के लिए वार्षिक मल्टी ट्रिप इंश्योरेंस भी उपलब्ध है जबकि सिंगल ट्रिप पॉलिसी आपको 180 दिनों से कम की यात्रा के लिए कवर करती है।

गृह बीमा

भविष्य किसी ने नहीं देखा। भविष्य में किसी भी तरह की आपदा आ सकती हैजो कि मानव निर्मितप्राकृतिक या अन्य कोई खतरा हो सकता है। गृह बीमा आपके घर को ऐसी अनपेक्षित परिस्थितियों से बचाता है। यह चोरीआगभूकंपबाढ़सेंधमारी और तोड़फोड़ के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई करता है। यह आपके घर के साथ-साथ उसके अंदर की चीजों की भी सुरक्षा करता है।

गृह बीमा के कई प्रकार हैं:

– किरायेदारों का बीमा: किरायेदार के रूप में आप किराए के घर में अपने सभी सामान की सुरक्षा के लिए यह बीमा खरीदते हैं।

– जमींदारों का बीमा: एक मकान मालिक के रूप में आप इस बीमा को विभिन्न आकस्मिकताओं जैसे किराए की हानिसार्वजनिक देनदारी से बचाने के लिए खरीदते हैं।

– सेंधमारी और चोरी बीमा: यह बीमा आपको सेंधमारी और चोरी से बचाता है।

– स्टैंडर्ड फायर एंड स्पेशल पेरिल पॉलिसी: यह बीमा आपको प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से सुरक्षा प्रदान करता है।

– घर संरचना/ इमारत बीमा: यह किसी भी जोखिम या क्षति के दौरान घर की संरचना की रक्षा करता है। इसमें घर के भीतर स्थायी जोड़ाई भी शामिल हैं जैसे बाथरूम और रसोई फिटिंग।

– सार्वजनिक देयता कवरेज: यह किसी अन्य व्यक्ति या उनकी संपत्ति को हुए नुकसान को कवर करता है।

– सामग्री बीमा: बीमाकृत घर के अंदर की सामग्रीआमतौर पर पोर्टेबल उपकरण जैसे टेलीविजनरेफ्रिजरेटरवॉशिंग मशीन आदि को कवर करता है।

अग्नि बीमा

यह बीमा अग्नि से जुड़े जोखिम को कवर करता है जिसमें युद्धदंगों आदि जैसे मामले शामिल होते हैं। यह क्षति होने पर क्षतिपूर्ति  या नुकसान का भुगतान करता है। यह आमतौर पर आग के कारण होने वाले नुकसान की भरपाई के बाद स्थानों को फिर से खोलने के लिए होने वाले खर्चों को कवर करने के लिए एक अच्छी राशि प्रदान करता है। यह उन लोगों की जिम्मेदारी भी लेता है जिनकी आजीविका प्रभावित हुई है।

जीवन बीमा

जीवन बीमा मृत्यु या विकलांगता जैसी अप्रत्याशित आकस्मिक घटनाओं के लिए होता है। कुछ जीवन बीमा पॉलिसी हैं जो रिटायरमेंट या निश्चित समय अवधि के बाद मुआवजा देती हैं। यह आपको और आपके परिवार को आर्थिक रूप से सुरक्षित रखता है। आप या तो एक बार में पूरी पॉलिसी खरीद सकते हैं या प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। विभिन्न जीवन बीमा पॉलिसियां विभिन्न चीजों को कवर कर सकती हैंजो कि निम्न प्रकार हैं:

टर्म इंश्योरेंस

यह जीवन बीमा का सबसे बुनियादी रूप है। आप एक प्रीमियम का भुगतान करते हैं और बीमा आपको निर्धारित समय सीमा के लिए कवर करता है। मृत्यु होने पर आपके परिवार को राशि मिलती है। अगर आप उस समय अवधि तक जीवित रहते हैंतो कोई पैसा नहीं दिया जाएगा।

संपूर्ण जीवन बीमा

नाम से ही पता चलता है कि यह आपको पूरे जीवनकाल के लिए कवर करता है। आपकी मृत्यु के बाद आपके परिवार को भुगतान प्राप्त होता है। यह एक व्यक्ति को 100 वर्षों के लिए कवर करता है। अगर बीमाकृत व्यक्ति की आयु मैच्योरिटी से अधिक रहती हैतो संपूर्ण जीवन बीमा योजना मैच्योरिटी एंडाउमेंट बन जाती है।

एंडाउमेंट पॉलिसी

यह टर्म इंश्योरेंस के समान है क्योंकि यह एक निश्चित समयावधि के लिए मान्य है लेकिन टर्म अवधि के बाद आपको मैच्योरिटी की रकम मिलती है। मृत्यु के मामले में परिवार को भुगतान अवधि के दौरान मिलता है।

यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP)

यह बीमा न केवल बीमा लाभ बल्कि निवेश भी प्रदान करता है। आपके प्रीमियम का एक हिस्सा आपके बीमा कवर की ओर जाता है और दूसरा हिस्सा विभिन्न प्रकार के बाजार से जुड़े इक्विटी और डेट इंस्ट्रूमेंट्स में जाता है।

मृत्यु के मामले मेंपरिवार को एकमुश्त पैसा दिया जाता है।

बाल योजना

आपके जाने पर भी यह आपके बच्चे की देखभाल सुनिश्चित करता है। आपकी अनुपस्थिति में बच्चे को निश्चित अंतराल पर पैसा मिलता है जबकि बीमाकर्ता प्रीमियम का भुगतान करता है।

पेंशन योजनाएं

जब आप रिटायर होते हैं तो यह आपको नियमित पेंशन का भुगतान करता है। यह मूल रूप से रिटायमेंट पूंजी के निर्माण में आपकी मदद करता है। मृत्यु होने पर परिवार को भुगतान मिलता है।

निष्कर्ष

अब आपके पास विभिन्न प्रकार के बीमा उपलब्ध हैं लेकिन आपके लिए कौन-सा विकल्प सबसे बेहतर हैयह हम अगले अध्याय में जानेंगे!

अब तक आपने पढ़ा

  1. सामान्य बीमा में मृत्यु को छोड़कर सब कुछ शामिल होता है। यह आपके जीवन को छोड़कर आपकी कारघरयात्रास्वास्थ्य आदि सभी चीजों का बीमा करता है। यह चोरीक्षतिहानि और अन्य देनदारियों के खिलाफ बीमा प्रदान करता है।
  2. स्वास्थ्ययात्रामोटरआग सभी सामान्य प्रकार के बीमा हैं।
  3. जीवन बीमा मृत्यु या विकलांगता जैसी अप्रत्याशित आकस्मिकताओं के लिए होता है।
  4. टर्म इंश्योरेंसहोल संपूर्ण जीवन बीमाएंडाउमेंट पॉलिसीयूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (ULIP), बाल योजनापेंशन प्लान सभी अलग-अलग तरह के जीवन बीमा हैं।

author

Insurance in Hindi

Hello Friends, my name is "insurance in hindi", I have come to this site for you regarding the topic of insurance ,loans, Mortgage loan,And Lates New Updates Tips I understand and Easy solve it.

Similar Posts

Comments

  1. avatar
    tvbrackets says:

    Hello i think that i saw you visited my weblog so i came to Return the favore Im trying to find things to improve my web siteI suppose its ok to use some of your ideas

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Download This App To Get Bonus!

X